विज्ञापन
This Article is From Jun 26, 2023

चाहती हैं मॉनसून में भी स्किन पर निखार नजर आए तो ये 5 टिप्स आएंगे काम, खिला-खिला दिखेगा चेहरा 

Monsoon Skin Care: बरसात का महीना आ चुका है और अपने साथ ले आया है ह्यूमिडिटी. ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना पहले से भी ज्यादा जरूरी हो जाता है. 

चाहती हैं मॉनसून में भी स्किन पर निखार नजर आए तो ये 5 टिप्स आएंगे काम, खिला-खिला दिखेगा चेहरा 
Glowing Skin In Monsoon: मॉनसून में इस तरह चेहरे पर बना रहेगा निखार. 

Skin Care Tips: त्वचा का ख्याल रखने का तरीका भी मौसम के साथ बदलता रहता है. गर्मियों में गर्मी के हिसाब से तो मॉनसून और सर्दियों में उन मौसमों के हिसाब से स्किन की देखरेख होती है. आजकल बारिश के दिन शुरू हो चुके हैं और बारिश के दिनों में हवा में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है. ह्यूमिडिटी स्किन को भी खूब प्रभावित करती है जिससे स्किन दबी-दबी और मुरझाई सी (Dull Skin) नजर आती है. ऐसे में स्किन का सही तरह से ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. मॉनसून (Monsoon) में त्वचा पर तेल जमा हुआ ना दिखे और स्किन खिली-खिली रहे इसके लिए आप कुछ बातों का ख्याल रख सकती हैं. यहां दिए गए टिप्स आपकी स्किन का ग्लो बनाए रखने में मदद करेंगे. 

डार्क सर्कल्स ने छीन ली है आंखों की खूबसूरती तो घर पर बना लीजिए क्रीम, चाहिए होंगी बस 3 चीजें 

मॉनसून स्किन केयर टिप्स | Monsoon Skin Care Tips 

चेहरे को धोना 

मॉनसून में चेहरे पर चिपचिपाहट नजर आने लगती है जिस चलते लोग चेहरा बार-बार धोना शुरू कर देते हैं. इस तरह बार-बार चेहरा धोने (Face Wash) से सीबम का प्रोडक्शन बढ़ता है और चेहरा ज्यादा चिपचिपा नजर आता है. इसीलिए चेहरे को दिनभर में सिर्फ 2 से 3 बार ही धोएं. कोशिश करें कि अपनी स्किन टाइप के अनुसार अच्छा क्लेंजर चुनें जो स्किन को ना ज्यादा ड्राई बनाए और ना ज्यादा ऑयली. 

चेहरे पर दिखता है जरूरत से ज्यादा तेल तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये 4 फेस स्क्रब, त्वचा हो जाएगी ऑयल फ्री 

सनस्क्रीन से ना करें परहेज 

कई लड़कियों को लगता है कि म़ॉनसून में सनस्क्रीन की जरूरत नहीं होती जबकि ऐसा नहीं है. चेहरे पर मॉनसून में भी सनस्क्रीन लगाने की जरूरत होती है. हालांकि, मॉनसून में कभी भी बारिश हो जाती है इसीलिए आप वॉटर रेसिस्टेंस सनस्क्रीन चुन सकती हैं. 

chkmkt7g
स्किन मॉइश्चराइज करना 

चेहरा ऑयली (Oily Skin) दिखने का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप चेहरे पर मॉइश्चराइजर ना लगाएं. मॉइश्चराइजर बेसिक स्किन केयर का हिस्सा है. अगर आपको मॉइश्चराइजर हैवी लगता है तो आप हल्के लाइट टेक्सचर वाले मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं. 

मेकअप का रखें ध्यान 

मॉनसून में हैवी मेकअप करने से बचें. सिर्फ बारिश से बचे रहने के लिए ही नहीं बल्कि हैवी मेकअप से बचना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि हैवी मेकअप स्किन को ऑयली बनाता है और यह त्वचा के पोर्स को बंद भी कर सकता है. 

स्क्रब आएगा काम 

इस बारिश वाले मौसम में स्किन पर एक्ने ना हो, डेड स्किन ना जमी रहे और बैक्टीरिया स्किन को नुकसान ना पहुंचाए इसके लिए स्किन एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है. स्किन एक्सफोलिएट करने के लिए हफ्ते में एक से 2 बार स्क्रब (Scrub) किया जा सकता है. 

hu6mptgg

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
केमिकल वाली हेयर डाई से हो चुके हैं परेशान, तो चुकंदर के रस से बनाएं सफेद बालों के लिए नेचुरल Hair Dye
चाहती हैं मॉनसून में भी स्किन पर निखार नजर आए तो ये 5 टिप्स आएंगे काम, खिला-खिला दिखेगा चेहरा 
घर पर बने आंवला शैंपू से करें हेयर वॉश, डैमेज हुए बाल 1 महीने में हो सकते हैं रिपेयर काले, घने और लंबे भी
Next Article
घर पर बने आंवला शैंपू से करें हेयर वॉश, डैमेज हुए बाल 1 महीने में हो सकते हैं रिपेयर काले, घने और लंबे भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com