चेहरे पर दिखता है जरूरत से ज्यादा तेल तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये 4 फेस स्क्रब, त्वचा हो जाएगी ऑयल फ्री 

Homemade Scrubs: त्वचा ऑयली होती है तो मुरझाई दिखना शुरू हो जाती है और लगता है जैसे स्किन का निखार कहीं खो गया है. ऐसे में घर पर बने स्क्रब काम आ सकते हैं. 

चेहरे पर दिखता है जरूरत से ज्यादा तेल तो घर पर बनाकर लगा लीजिए ये 4 फेस स्क्रब, त्वचा हो जाएगी ऑयल फ्री 

Scrub For Oily Skin: चेहरे से एक्स्ट्रा तेल हटाकर त्वचा निखारते हैं ये स्क्रब. 

Skin Care: तेज धूप वाले इस मौसम में अक्सर ही चेहरे पर पसीना और तेल जमा हुआ नजर आने लगता है. वहीं, जिन लोगों की स्किन पहले से ही ऑयली (Oily Skin) है उनके लिए दिक्कत जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में स्किन का सही तरह से ख्याल रखना बेहद जरूरी होती है. स्किन पर स्क्रब लगाने से ऑयली स्किन पर बेहतर असर देखा जा सकता है. यहां जानिए किस तरह घर की एक या दो चीजों को मिलाकर ही स्किन के लिए बेहतरीन स्क्रब (Scrub) बनाए जा सकते हैं. इन स्क्रब्स को बनाना आसान भी है और इनका असर भी चेहरे पर अच्छा नजर आता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि स्क्रब चेहरे पर हफ्ते में एक बार करने ही काफी होते हैं. वहीं, इन्हें हल्के हाथों से लगाकर डेढ़ मिनट मलने के बाद धो लिया जाता है. 

बस 5 चीजों को मिलाकर बना लीजिए घर पर हेयर ग्रोथ के लिए यह तेल, जमीन को छूने लगेंगे आपके लंबे बाल 

ऑयली स्किन के लिए होमममेड स्क्रब्स | Homemade Scrubs For Oily Skin 

कॉफी और दही का स्क्रब 

चेहरे पर आपने कॉफी का स्क्रब (Coffee Scrub) कई बार लगाया होगा लेकिन यह दही के साथ बनने वाला स्क्रब बेहद अलग है. इस स्क्रब से त्वचा एक्सफोलिएट होने के साथ ही स्किन को नमी भी मिलती है और स्किन से डेड स्किन सेल्स के साथ-साथ बैक्टीरिया भी हटता है. स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी में एक चम्मच दही मिलाएं. इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मलें और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें. कॉफी एकदम बारीक पिसी हो तो स्क्रब 2-3 मिनट भी किया जा सकता है. 

pjua4vk

Yasmin Karachiwala से जानिए किस तरह घर पर ही हेल्दी आइस्क्रीम बना सकते हैं आप, खाने पर नहीं होगा गिल्ट 

टमाटर और चीनी का स्क्रब 

चेहरे के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स वाला यह फेस स्क्रब बेहद फायदेमंद साबित होता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक टमाटर के रस को 2 चम्मच चीनी के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मलने के बाद धो लें. यह स्क्रब स्किन से वाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स हटाने में भी मदद करता है. 

पपीते का स्क्रब 

एक पके पपीते का छोटा टुकड़ा लेकर उसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें. बस तैयार है आपका स्क्रब. इस स्क्रब से स्किन पर बंद रोम छिद्र साफ होते हैं और स्किन के दाग-धब्बे (Dark Spots) हल्के होने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा, यह पिंपल्स हटाने में भी असर दिखाता है. 

ovn3jmt

चावल के आटे का स्क्रब 

चावल के आटे का इस्तेमाल स्किन केयर में कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है. यह ना केवल स्किन को निखारने बल्कि हेल्दी बनाने में भी मददगार है. चावल के आटे से स्क्रब (Rice Flour Scrub) बनाने के लिए बराबर मात्रा में इसे शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. पेस्ट बहुत गाढ़ा हो तो थोड़ा और शहद मिला लें. इसे चेहरे पर मलें और धो लें. स्किन के एक्सेस ऑयल को कम करता है यह फेस स्क्रब. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एयरपोर्ट पर स्पॉट : कियारा-कार्तिक, हुमा कुरैशी और वरुण धवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com