विज्ञापन

Monsoon beat yogasan : रूटीन में करिए ये एक्सरसाइज, मानसून में बीमारियों से रखेंगे आपको दूर

Exercise : आपको अपनी रूटीन में कुछ ऐसे योगासन या एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आपको अपनी रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए.

Monsoon beat yogasan : रूटीन में करिए ये एक्सरसाइज, मानसून में बीमारियों से रखेंगे आपको दूर
यह आपको लचीला भी बनाता है. यह भी आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. 

Immunity booster exercise: मानसून का मौसम शुरू होते ही, बीमारियां बहुत सक्रिय हो जाती हैं. इसलिए बारिश के में अपने खान पान से लेकर अपनी फिजिकल एक्टिविटी पर भी बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है. क्योंकि इससे आपकी बॉडी को संक्रमित बीमारियों से लड़ने की क्षमता दोगुनी हो जाती है. ऐसे में आपको अपनी रूटीन में कुछ ऐसे योगासन या एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आपको अपनी रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए. ये योगासन आपको मौसमी बीमारियों से बचाकर रखेंगे साथ ही आपके चेहरे की चमक को भी दोगुना कर सकते हैं. 

राजस्थान में कजली तीज का पर्व, इस वजह से जयपुर की तीज लूट ले आये थे बूंदी के राजा

मानसून के मौसम में कौन से योगासन करें - Which yoga asanas to do during monsoon season

एचआईआईटी

एचआईआईटी (HIIT)या हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग व्यायाम आपको मौसमी बीमारियों से दूर रखेंगे. इसे आपको 20 से 30 मिनट करिए. यह पारंपरिक वर्कआउट की तुलना में कम समय में कैलोरी जलाने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में अपनी प्रभावशीलता के लिए जाना जाता है. यह भी एक इम्यूनिटी बूस्टर एक्सरसाइज है.

पिलेट्स 

यह व्यायाम आपके पैर, पीठ और पेट सहित शरीर के विशेष अंगों को लक्षित करता है. यह आपके अंगों को मजबूत करता है. साथ ही आपके इम्यून को मजबूत करता है. 

एरियल योग

एरियल योग में रेशमी कपड़े या छत से लटका हुआ झूला इस्तेमाल किया जाता है, ताकि एरियल एक्रोबेटिक्स के साथ क्लासिक योग मुद्राओं को मिलाया जा सके. इस तरह के प्रशिक्षण से आपको हवा में चलते समय पूरे शरीर की अनूठी कसरत मिलती है, जिससे लचीलापन, संतुलन और कोर ताकत में सुधार होता है.

किकबॉक्सिंग

किकबॉक्सिंग एक उच्च तीव्रता वाली एक्सरसाइज है, जो मार्शल आर्ट तकनीकों को कार्डियो पहलुओं के साथ जोड़कर धीरज, समन्वय में सुधार करता है. यह आपको लचीला भी बनाता है. यह भी आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Fig water benefits : अंजीर का पानी पीने से मिलते हैं इतने फायदे, जानिए यहां
Monsoon beat yogasan : रूटीन में करिए ये एक्सरसाइज, मानसून में बीमारियों से रखेंगे आपको दूर
रूखे-सूखे बालों को मुलायम बना देते हैं ये 4 हेयर मास्क, सिल्की और शाइनी बन जाते हैं हेयर 
Next Article
रूखे-सूखे बालों को मुलायम बना देते हैं ये 4 हेयर मास्क, सिल्की और शाइनी बन जाते हैं हेयर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com