बेसन में बस ये 2 चीजें मिलाकर लगाकर देख लीजिए चेहरे पर, चांदनी की चमक भी आपके सामने दिखेगी फीकी 

Besan Face Pack: त्वचा की देखरेख में बेसन को कई तरह से शामिल किया जा सकता है. जानिए किस तरह बेसन से फेस पैक बनाकर लगाएं. 

बेसन में बस ये 2 चीजें मिलाकर लगाकर देख लीजिए चेहरे पर, चांदनी की चमक भी आपके सामने दिखेगी फीकी 

Face Pack For Glowing Skin: चेहरा निखारने के लिए इस तरह लगाया जा सकता है बेसन. 

Skin Care: त्वचा की देखरेख में अक्सर उन चीजों को शामिल किया जाता है जो त्वचा को निखारने में कारगर साबित होती हैं. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए बेसन का फेस पैक (Besan Face Pack) बनाकर लगाया जाता है. लेकिन, बेसन में कुछ चीजें मिलाकर फेस पैक बनाया जाए तो त्वचा पर बिल्कुल पार्लर जैसा निखार दिख सकता है. ये चीजें हैं हल्दी और दही. असल में बेसन, हल्दी और दही को साथ मिलाकर लगाने पर चेहरे पर कमाल का असर दिखता है. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है तो बेसन और दही के भी अपने गुण हैं. जानिए इस फेस पैक को बनाने के तरीके और इसके चेहरे पर होने वाले फायदों के बारे में. 

क्या आप भी इस्तेमाल करती हैं गलत क्लेंजर, एक्सपर्ट ने बताया किस तरह करें पहचान

निखरी त्वचा के लिए बेसन का फेस पैक | Besan Face Pack For Glowing Skin

बेसन में हल्दी और दही (Dahi) मिलाकर फेस पैक लगाने पर त्वचा से डेड स्किन सेल्स भी हट जाती हैं. हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है तो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो स्किन पर नजर आने वाली इरिटेशन को दूर करते हैं. इसके अलावा, बेसन त्वचा को स्क्रब करता है और टैनिंग हटाने में सहायक है. दही से त्वचा को मॉइश्चर मिलता है और स्किन की सेहत अच्छी रहती है. 

बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 हेयर मास्क को खुद बनाकर लगा सकती हैं आप, थम जाएगा Hair Fall 

फेस पैक बनाने के 2 चम्मच बेसन में 2 चम्मच दही और आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. इस फेस पैक से स्किन पर निखार और चमक देखने को मिलता है. इसे हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. 

ये फेस पैक्स भी बनाए जा सकते हैं 

  • बेसन में दूध और हल्दी (Haldi) मिलाकर भी फेस पैक बनाया जा सकता है. यह फेस पैक चेहरे पर चमक ले आता है. 
  • एलोवेरा और बेसन को मिलाकर बनाया गया फेस पैक भी चेहरे की चमक को बढ़ाता है. फैस पैक ज्यादा गाढ़ा बने तो इसमें पानी मिला सकते हैं. 
  • त्वचा पर जरूरत से ज्यादा तेल नजर आता है यानी चेहरा चिपचिपा दिखता है तो बेसन में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक चिट्ठी से 'फूल तुम्हें भेजा है खत में' गाना बनने तक की कहानी | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com