क्या आप भी इस्तेमाल करती हैं गलत क्लेंजर, एक्सपर्ट ने बताया किस तरह करें पहचान

Wrong Cleanser: सही क्लेंजर का इस्तेमाल ना करने पर त्वचा को नुकसान भी हो सकता है. यहां जानिए कैसे पहचानें आपका क्लेंजर सही है या नहीं. 

क्या आप भी इस्तेमाल करती हैं गलत क्लेंजर, एक्सपर्ट ने बताया किस तरह करें पहचान

Skin Care Mistakes: जानिए कहीं आप भी गलत क्लेंजर तो नहीं लगातीं चेहरे पर?

Skin Care: क्लेंजर फेस वॉश की तरह ही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट है जो चेहरे से गंदगी, एक्सेस ऑयल, मेकअप और डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है. क्लेंजर (Cleanser) के इस्तेमाल से त्वचा बेहतर तरह से साफ हो पाती है और ताजगी भी महसूस करती है. लेकिन, कई बार महिलाएं बाजार से क्लेंजर का नाम या ब्रांड देखकर ही उसे घर उठा लाती हैं और यह नहीं देखतीं कि वह उनकी स्किन के लिए सही है या नहीं. यहां जानिए किस तरह पहचानें आप सही क्लेंजर का इस्तेमाल कर रही हैं या नहीं.

बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 हेयर मास्क को खुद बनाकर लगा सकती हैं आप, थम जाएगा Hair Fall 

कैसे पहचानें आप गलत क्लेंजर इस्तेमाल कर रही हैं 

क्लेंजर की पहचान करने से पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी स्किन को क्लेंजर की जरूरत है या नहीं. अगर आपकी त्वचा पर लाल चकत्ते नजर आते हैं, स्किन पर इरिटेशन होती है, स्किन फ्लेकी और जरूरत से ज्यादा ड्राई (Dry Skin) है तो आपको क्लेंजर का इस्तेमाल करने की आवश्यक्ता नहीं है. इसके अलावा, अगर स्किन पर मुहांसे हैं और ब्रेकाउट्स होते रहते हैं, सूजन नजर आती है या स्किन त्वचा से निकलती हुई दिखती है तो भी क्लेंजर का इस्तेमाल ना करने में भलाई है. अब जानिए कि आप जिस क्लेंजर का इस्तेमाल करती हैं वो गलत है या सही. 

बाल बढ़ाने के लिए इस तरह लगा लीजिए चावल का हेयर मास्क बनाकर, लटें हो जाएंगी घनी

इंस्टाग्राम पर डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया है जिसमें वे बता रही हैं उन संकेतों (Signs) के बारे में जिनसे पहचाना जा सकता है कि आपका क्लेंजर गलत है. डॉ. गीतिका स्किन एक्सपर्ट हैं और इंस्टाग्राम पर इस तरह के वीडियो शेयर करती रहती हैं.

  1. सबसे पहले अपने स्किन टाइप (Skin Type) को पहचानें. आपको पता होना चाहिए कि आपकी स्किन ऑयली, ड्राई, कोंबिनेशन या फिर सेंसिटिव है. 
  2. क्लेंजर के इंग्रीडिएंट्स को पहचानें. आपको ऐसे क्लेंजर लेने हैं जो जेंटल हों ताकि सेंसिटिव स्किन पर अच्छा असर दिखाएं. एक्ने प्रोन स्किन के लिए सैलिसिलिक एसिड वाले क्लेंजर लिए जा सकते हैं और हाइड्रेशन के लिए ह्याल्यूरोनिक एसिड वाले क्लेंजर अच्छे रहेंगे. 
  3. पीएच (PH) का ध्यान रखें. स्किन के नेचुरल लेवल (5.5 के करीब) वाले पीएच के क्लेंजर लें. 
  4. फॉर्मुलेशन पर ध्यान दें. ऑयली स्किन के लिए जैल वाले, ड्राई स्किन के लिए क्रीमी क्लेंजर और मेकअप हटाने के लिए माइसेलर वॉटर सही रहेगा. 
  5. सख्त केमिकल्स से दूरी बनाकर रखें. सल्फेट्स, पैराबंस और आर्टिफिशियल फ्रेंग्रेंसेस से दूर रहें. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.