विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 हेयर मास्क को खुद बनाकर लगा सकती हैं आप, थम जाएगा Hair Fall 

Hair Mask: ऐसे कुछ हेयर मास्क हैं जिन्हें घर पर बनाकर लगाया जा सकता है. इन हेयर मास्क से बालों का झड़ना रुक सकता है और बाल बेहतर होने में मदद मिलती है. 

Read Time: 4 mins
बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 हेयर मास्क को खुद बनाकर लगा सकती हैं आप, थम जाएगा Hair Fall 
Hair Mask For Hair Fall Control: बालों का लगातार गिरना रोक सकते हैं ये हेयर मास्क. 

Hair Care: आमतौर पर देखा जाए तो रोजाना ही कुछ संख्या में बाल सभी के झड़ते हैं. लेकिन, अगर बाल प्रतिदिन 100-200 से ज्यादा झड़कर गिरने लगे तो यह चिंता का विषय बन जाता है. बाल झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाएं तो फिर लगता है जैसे रुकने का नाम नहीं लेतें और ऐसे में सिर पर बाल कम और स्कैल्प ज्यादा नजर आने लगती है. अगर आप भी बाल झड़ने की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां कुछ ऐसे हेयर मास्क (Hair Mask) दिए जा रहे हैं जो आपके बालों का झड़ना रोकने में असरदार साबित हो सकते हैं. इन हेयर मास्क को घर पर तैयार करना भी बेहद आसान है. 

वजन घटाने के लिए रोजाना सुबह इन वेट लॉस ड्रिंक्स को पी सकते हैं आप, Belly Fat होने लगेगा कम 

बालों का झड़ना रोकने के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Hair Fall Control 

अंडे का हेयर मास्क 

झड़ते बालों की दिक्कत में अंडे का हेयर मास्क (Egg Hair Mask) खासतौर से बढ़िया असर दिखाता है. इस हेयर मास्क से बालों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है जिससे जड़ें मजबूत होती हैं और बाल टूटकर नहीं गिरते. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आधा कप दूध में एक अंडा फोड़कर डालें और थोड़ा ऑलिव ऑयल या नारियल का तेल मिला लें. इसे 20 मिनट लगाकर रखने के बाद बाल धोकर साफ कर लें. 

माता-पिता बच्चे के साथ इन 5 तरीकों से बना सकते हैं रिश्ता मजबूत, प्यार और अपनापन बढ़ेगा खुद 

केले का हेयर मास्क 

बालों पर केले का हेयर मास्क बनाकर भी लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 2 केले, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नारियल तेल की जरूरत होगी. तीनों चीजों को एकसाथ मिला लें. इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद बाल धो लें. बालों को मजबूती तो मिलेगी ही साथ ही बाल चमकदार और मुलायम भी बनेंगे. 

नीम का हेयर मास्क 

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम बालों को मजबूती देने के साथ ही डैंड्रफ की दिक्कत दूर करने में भी असरदार है. बालों पर लगाने के लिए 10 से 12 नीम के पत्ते (Neem Leaves) लेकर पीस लें. इसके बाद इसमें 4 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखें और धोएं. 

दही का हेयर मास्क 

हेयर फॉल रोकने और बाल टूटना कम करने के लिए दही का हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कप दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच कोई भी तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे बालों पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. बालों का झड़ना कम होने में मिलेगी मदद. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 हेयर मास्क को खुद बनाकर लगा सकती हैं आप, थम जाएगा Hair Fall 
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;