जानें नेचुरल तरीके से चेहरे से कैसे हटाएं डार्क स्पॉट्स

नेचुरल केयर से जहां हाइपरपिग्मेंटेशन को रोकने में मदद मिलती है वहीं नई स्किन लेयर को बनाने में भी ये बेहद कारगर साबित होते हैं.

जानें नेचुरल तरीके से चेहरे से कैसे हटाएं डार्क स्पॉट्स

एक्सपर्ट एडवाइज़ से जानें प्राकृतिक तरीके से कैसे हटाएं डार्क स्पॉट्स

क्या आप चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा पाने के उपाय ढूंढ़ रही हैं? ये उस वक़्त आपको इरिटेट करने लगते हैं जब इनको छुपाने के लिए आपको कंसीलर की एक्स्ट्रा लेयर्स का सहारा लेना पड़ता है. हर परेशानी के पीछे कोई न कोई मूल वज़ह छुपी होती है, जहां तक बात डॉर्क स्पॉट्स की है तो ये ज़्यादा सन एक्सपोज़र यानि सूरज की किरणों की वज़ह से भी सकते हैं, या फिर मुंहासे और हॉर्मोनल चेंज़ेस भी इसके पीछे वज़ह हो सकते हैं. आपने डार्क स्पॉट्स से छुटकारे के लिए अभी तक कई सारे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए होंगे, लेकिन अगर किसी से भी अभी तक आपको फायदा नहीं मिला है तो ये वक़्त नेचुरल केयर पर ध्यान देने का है. नेचुरल केयर से जहां हाइपरपिग्मेंटेशन को रोकने में मदद मिलती है वहीं नई स्किन लेयर को बनाने में भी ये बेहद कारगर साबित होते हैं. नेचुरल होम रेमिडीज़ की आपकी शुरुआत के लिए हम एक्सपर्ट की सलाह लेकर आए हैं. मनीष चोपड़ा जो कि स्किन स्पेशलिस्ट हैं साथ ही मेकअप आर्टिस्ट और 'सीसोल कॉस्मीक्यूटिकल्स' के फाउंडर भी हैं, इन्होंने इसमें हमारी मदद की है.

oi46v66

चेहरे से डॉर्क स्पॉट्स हटाने की टिप्स

यहां ऐसे घरेलू नुस्खों का ज़िक्र हम कर रहे हैं जो प्राकृतिक रूप से आपके चेहरे से डार्क स्पॉट्स को हटाने में आपकी मदद करेंगे.

1. ऐसे बनाएं स्क्रब 

आप घर में DIY स्क्रब रेसिपी की मदद से प्राकृतिक तत्वों से स्क्रब बना सकती हैं. 2 टेबल स्पून ओटमील पाउडर, 1 टेबलस्पून आल्मंड पाउडर, 1/2 टेबलस्पून शहद, 1/2 टेबलस्पून लेमन जूस, 1 टेबलस्पून ऑरेंज जूस को अच्छे से मिक्स कर लें. इसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. 15 मिनट बाद इसे गर्म पानी से धो दें.

इस गर्मी इन 6 स्टाइलिश हेयर स्टाइल को जरूर करें ट्राई


2. फ्रिज में रखे टी बैग्स

आंखों के नीचे के काले धब्बों को हल्का करने के लिए आप फ्रिज में रखे टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. इन टी बैग्स को आंखों के ऊपर कम से कम आधा घंटे रोज़ रखें. ये डार्क सर्कल्स को जादुई तरीके से हल्का करने लगेंगे.

3do00cc

3. एक फेस पैक बनाएं

घर पर इफैक्टिव फेस पैक बनाने के लिए 1 टेबल स्पून लेमन जूस, 2 टेबल स्पून ऑरेंज जूस को एक कटोरी में मिला लें. इसमे 2 टेबलस्पून ताज़ा टमैटो प्यूरी, 2 टेबल स्पून बेसन को भी मिला लें. इन सबको अच्छे से मिक्स करें और चेहरे, गर्दन, आर्म्स और जहां ज़रूरी हो वहां लगा लें. इस फेसपैक को लगाकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, बाद में इसे पानी से धो लें.

4. टोनर बनाएं

अगर आप डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए घर पर बने हुए टोनर का यूज़ करना चाहती हैं तो 1 टेबल स्पून एप्पल साइडर विनेगर और एक बड़ा चम्मच पानी को एक कंटेनर में मिला लें. ज़रूरत के मुताबिक एक कॉटन की मदद से इसे प्रभावित हिस्सों पर लगाएं. 3 मिनट तक इसे लगा रहने दें या फिर सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. दिन में इस प्रक्रिया को दो बार दोहराएं.

5. एलो वेरा जेल का इस्तेमाल करें

जैसा की हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा सभी स्किन समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में इसके गुणों का इस्तेमाल डॉर्क स्पॉट्स को चेहरे से हटाने में भी किया जा सकता है. इसे बनाने के लिए 2 टेबल स्पून  फ्रेश एलोवेरा जेल और 1 टेबल स्पून शहर को एक कटोरी में मिला लें. 5-10 मिनट के लिए इस मिश्रण को ऐसे ही रखा रहने दें. जिसके बाद प्रभावित क्षेत्र में इसे लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

2u5tgk6o

6. प्योर मिल्क का यूज़ करें

दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो कि स्किन को प्राकृतिक तौर पर निखारने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. ताज़ा दूध को एक कॉटन की मदद से प्रभावित एरिया में इस्तेमाल करें और सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो दें. इस प्रक्रिया को दिन में 2 बार दोहराएं.

7. आलू का इस्तेमाल करें

आलू में एज़ेलेइक एसिड होता है जो ब्लेमिश, डॉर्क स्पॉट, पिग्मेंटेशन को कम करने में मदद कर सकता है. इन धब्बों से निजात पाने के लिए आलू के एक टुकड़े को लेकर डॉर्क स्पॉट्स पर रब करें. सूखने के बाद इसे धो दें. दिन में एक बार इस प्रक्रिया को ज़रूर करें.

फेस से डार्क स्पॉट हटाने के अन्य उपाय

ऊपर बताए गए उपायों के अलावा भी आप कुछ और भी तरीकों को इस्तेमाल कर सकती हैं.

7eqb8t48

1. सही डाइट अपनाएं

कहा जाता है कि बैलेंस डाइट आपके शरीर और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है. आपका शरीर आपकी डाइट से प्रोटीन और आवश्यक पोषक तत्वों को लेकर उसके ज़रिए स्किन से धाग-धब्बों को दूर करने में आपकी मदद करता है.

2. नाइट क्रीम 

एक अच्छी नाइट क्रीम कोलेजन के प्रोडक्शन में मदद करती है, जिससे स्किन में कसाव आता है. इसकी मदद से न केवल त्वचा को पोषण ही नहीं मिलता बल्कि ये पिग्मेंटेशन, एज स्पॉट्स, रिंकल्स, फाइन लाइन्स को भी दूर करती है.

जाह्नवी कपूर ने बताया अपनी फ्लॉलेस स्किन का सीक्रेट

3. विटामिन सी अपनाएं

विटामिन सी प्राकृतिक रूप से स्किन को निखारने का काम करती है, जिससे उसकी टोन बेहतर होती है. विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट्स का गुण होता है जिससे कि पिग्मेंटेशन के साथ ही एंटी एजिंग की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो दोस्तों ऐसे में चेहरे से डार्क स्पॉट्स को हटाने के लिए इन नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें.