विज्ञापन

घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज साबित होता है यह एक नुस्खा, जानिए कैसे आजमाएं कि दिखने लगे असर 

अगर आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो यहां बताए नुस्खे को आजमाकर देख सकते हैं. इस तरीके को आजमाने पर घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल जाता है. 

घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज साबित होता है यह एक नुस्खा, जानिए कैसे आजमाएं कि दिखने लगे असर 
इस तरह कम होने लगेगा घुटनों का दर्द. 

Knee Pain: बहुत से लोग बढ़ती उम्र में जोड़ों के दर्द से परेशान रहने लगते हैं. खासतौर से घुटनों का दर्द परेशानी का सबब बन जाता है. घुटनों में सूजन, कड़कपन या फिर ऐंठन इस दर्द का कारण बनती है. बहुत से लोगों को टेढ़े-मेढ़े बैठने के कारण, घुटना किसी चीज से टकरा जाने पर, खानपान में पोषक तत्वों की कमी के चलते या फिर किसी और कारण की वजह से घुटनों में दर्द रहने लगता है. घुटने के दर्द से लोगों का उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह घुटनों के दर्द से छुटकारा दिलाने में घर की एक छोटी सी चीज बड़ा असर दिखा सकती है. यह छोटी सी चीज है हल्दी. सही तरह से हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल किया जाए तो घुटनों के दर्द से राहत मिल जाती है. 

मसाले में नहीं लगेंगे कीड़े, बिस्कुट रहेंगे क्रिस्पी, जानिए बरसात के कुछ कमाल के किचन हैक्स के बारे में 

घुटनों के दर्द के लिए हल्दी  | Turmeric For Knee Pain 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में कारगर साबित होती है. हल्दी के सेवन से सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, यह एंटीडायबेटिक है और एंटी-एलर्जी गुणों की भी अच्छी स्त्रोत है. हल्दी के सेवन से घुटनों के दर्द से राहत मिल सकती है. घुटनों का दर्द दूर करने के लिए कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) की चाय बनाकर पी जा सकती है, हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है, हल्दी को सब्जी, सूप या स्मूदी वगैरह में भी डाल सकते हैं. आप चाहे तो हल्दी का लेप बनाकर भी घुटनों पर मल सकते हैं. हल्दी को सरसों के तेल में डालकर पकाने पर इसका लेप तैयार हो जाता है. इस लेप को हल्का गर्म करके घुटनों पर मला जा सकता है. 

ये नुस्खे भी आ सकते हैं काम 
  • एक चम्मच मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) रात के समय भिगोकर रखें और अगली सुबह इन दानों को चबाकर या फिर पीसकर खा लें. घुटनों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा. 
  • घुटनों का दर्द दूर करने में अदरक का भी असर नजर आता है. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द को खींचकर निकाल देते हैं. अदरक के सेवन के लिए इसे काटकर एक कप पानी में उबालें और चाय बनाकर पिएं. दर्द कम होने लगता है. 
  • दर्द को दूर करने में लहसुन नेचुरल पेन किलर की तरह काम करता है. लहसुन के सेवन से शरीर को एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी मिल जाते हैं. ऐसे में लहसुन को कच्चा खाया जा सकता है, भूनकर खा सकते हैं या फिर इसे खाने की अलग-अलग चीजों का हिस्सा बनाया जा सकता है. 
  • चेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है जो इन्हें घुटनों का दर्द दूर करने के लिए एक अच्छा फूड बनाती है. चेरीज को खाने पर घुटनों की सूजन कम हो सकती है और मसल्स का दर्द कम होता है सो अलग. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज साबित होता है यह एक नुस्खा, जानिए कैसे आजमाएं कि दिखने लगे असर 
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com