विज्ञापन

मसाले में नहीं लगेंगे कीड़े, बिस्कुट रहेंगे क्रिस्पी, जानिए बरसात के कुछ कमाल के किचन हैक्स के बारे में 

बरसात के मौसम में रसोई से जुड़े कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं. इन तरीकों को आजमाने पर रसोई की कई छोटी-मोटी दिक्कतें दूर रहती हैं. 

मसाले में नहीं लगेंगे कीड़े, बिस्कुट रहेंगे क्रिस्पी, जानिए बरसात के कुछ कमाल के किचन हैक्स के बारे में 
रसोई के मसालों को ताजा रखेंगे ये तरीके.

Kitchen Hacks: बरसात के मौसम में बारिश का जितना असर घर के बाहर देखने को मिलता है उतना ही घर के अंदर भी नजर आता है. रसोई की चीजों पर खासतौर से बरसात का प्रभाव दिखता है. इस मौसम (Monsoon) में मसालों में कीड़े लगना, खानपान की चीजों का सिल जाना, अपना कड़कपन खो देना और नमक या चीनी के डिब्बे में नमी आ जाना आम होता है. ऐसे में इन दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए रसोई के कुछ हैक्स आजमाए जा सकते हैं. इन किचन हैक्स को शालिस कुकिंग विंडो नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया है. आइए नजर डालते हैं इन हैक्स पर. 

आज है विश्व मस्तिष्क दिवस, जानिए कौनसी छोटी-मोटी आदतें दिमाग को बनाती हैं मजबूत 

मॉनसून किचन हैक्स | Monsoon Kitchen Hacks 

  1. बैग्स वगैरह के साथ आने वाले सिलिका पैकेट एक्सेस मॉइश्चर को सोखने का काम करते हैं. अगर आपके पास सिलिका पैकेट हैं तो आप टेप से इसे कंटेनर के ढक्कन पर अंदर की तरफ चिपका सकते हैं. यह कॉफी, नमक, बेसन और बिस्कुट में नमी (Moisture) को दूर रखता है.
  2. बिस्कुट पैकेट से निकालकर डिब्बे में रखे जाते हैं तो मॉनसून में खासतौर से इनमें नमी आ जाती है जिससे बिस्कुट क्रिस्पी नहीं रहते और मुलायम हो जाते हैं. ऐसे में बिस्कुट में चीनी डालकर रखने पर बिस्कुट अपनी क्रिस्पीनेस नहीं खोते हैं. 
  3. टिशू पेपर में थोड़े चावल डालकर लपेटें. मसालों (Spices) और दालों के कंटेनर में इस तरह टिशू रखने से उनमें मॉइश्चर नहीं आता है. 
  4. किसी भी दाल या चावल में तेजपत्ता या नीम के पत्ते रखने से उसमें कीड़ा नहीं लगेगा. 
  5. अगर आप किसी भी कंटेनर में सबसे पहले टिशू पेपर रखेंगे और उसके बाद उसमें चिप्स या नमकीन डालकर रखेंगे तो उसमें नमी नहीं आएगी और चीजें क्रिस्पी रहेंगी. 
  6. चीनी के डिब्बे में लौंग डालकर रखने से उसमें चींटिया नहीं आएंगी. इस मौसम में कोशिश यही करनी चाहिए कि एयर टाइट कंटेनर में ही सामान रखा जाए जिससे खाने की चीजों में नमी ना आए. 

ये टिप्स भी आते हैं काम 
  • बरसात के मौसम में अगर मसालों में हल्की-फुल्की नमी आ गई है तो कोशिश करें कि जब थोड़ी धूप निकले तो इन चीजों को धूप में सुखा लिया जाए और उसके बाद ही इन्हें कंटेनर में बंद करके रखा जाए. 
  • चावल के डिब्बे में नीम के पत्तों (Neem Leaves) के अलावा कपूर के टुकड़े डालकर रखे जा सकते हैं. इससे चावल में कीड़े नहीं लगते हैं. 
  • ड्राई फ्रूट्स को खराब होने से बचाने के लिए इन्हें जिप-लॉक बैग में भरकर फ्रिज में रखा जा सकता है. फ्रिज में रखने से इनमें मौसमी कीड़े नहीं पड़ते हैं. 
  • बारिश के दिनों में कोशिश करें कि आलू और प्याज को एकसाथ स्टोर ना करें बल्कि इन्हें अलग-अलग स्टोर किया जाए. ऐसा करने पर आलू-प्याज दोनों ही लंबे समय तक ताजा रहेंगे और इनमें मॉइश्चर जरूरत से ज्यादा नहीं बढ़ेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
मसाले में नहीं लगेंगे कीड़े, बिस्कुट रहेंगे क्रिस्पी, जानिए बरसात के कुछ कमाल के किचन हैक्स के बारे में 
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com