विज्ञापन
Story ProgressBack

बच्चे को आगे बढ़ाती हैं जापानी माता-पिता की ये तरकीबें, आप भी ले सकते हैं सीख

Japanese Parenting Tips: कई बार माता-पिता बच्चे के अच्छे भविष्य की तमन्ना तो रखते हैं लेकिन किस तरह परवरिश करें यह समझ नहीं पाते. ऐसे में जापानी माता-पिता के कुछ तरीके आप आजमाकर देख सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
बच्चे को आगे बढ़ाती हैं जापानी माता-पिता की ये तरकीबें, आप भी ले सकते हैं सीख
Parenting Tips For Successful Children: बच्चों को जीवन में सफल बनाती हैं ये आदतें.

Parenting Tips: परवरिश आसान काम नहीं है. बच्चे को अच्छी परवरिश मिलती है तो वो जीवन के हर पड़ाव पर खरा उतरता है, कहते हैं कामयाबी उसके कदम चूमती है. वहीं, खराब परवरिश सफलता की राह मुश्किल बना सकती है. व्यक्ति की आदतों, बातों और व्यवहार से परवरिश (Parenting) की झलक मिलती है. अक्सर हम इंटरनेट पर भी यही देखते-सुनते हैं कि जापान देश बाकी दुनिया से आगे के समय में जी रहा है, जापानी लोगों के व्यवहार और सफलता को भी साफ देखा जा सकता है. ऐसे में यहां जानिए परवरिश की उन तरकीबों के बारे में जिन्हें जापानी माता-पिता अपनाते हैं. 

जवानी में ही सफेद होने लगे हैं बाल तो इन चीजों को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, White Hair नहीं आएंगे नजर

जापानी परवरिश के टिप्स | Japanese Parenting Tips 

बच्चों को आत्मनिर्भर बनाना 

जापानी बच्चों को बचपन से ही आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश की जाती है. बच्चे खुद से सामान खरीदना, अपनी पसंद की चीजें चुनना और अपने भरोसे ही अपने बाकी काम करने की कोशिश करते हैं. 

फटे होंठों को मुलायम बनाता है यह 30 सैकंड का लिप केयर रूटीन, रसोई की चीजें आती हैं काम

खाने को इंटरेस्टिंग बनाना 

बच्चे अक्सर ही खानपान की बहुत सी चीजों से नाक सिंकोड़ते हैं. खासकर देखा जाता है कि बच्चे को हेल्दी चीजें बिल्कुल अच्छी नहीं लगतीं और वो जंक फूड खाना ही पसंद करते हैं. लेकिन, जापानी पैरेंट्स हेल्दी खाने को भी इतना इंटरेस्टिंग बनाकर पेश करते हैं कि बच्चे सबकुछ बिना कतराए खा लेते हैं. इससे बच्चों की खानपान की आदतें तो अच्छी रहती ही हैं साथ ही उन्हें भरपूर पोषक तत्व भी मिलते हैं जो सेहत को अच्छा बनाए रखते हैं. 

अनुशासन बनाए रखना 

कहते हैं मोटीवेशन एक समय के बाद खत्म हो सकती है लेकिन अनुशासन (Discipline) खत्म नहीं होता, अनुशासन व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ाता जाता है. इसीलिए जापानी माता-पिता बच्चे के अनुशासन पर खासा ध्यान देते हैं. बच्चे अनुशासन का ध्यान रखते हुए आगे बढ़ते हैं तो जीवन की हर कठिनाई से लड़ना भी सीखते जाते हैं. 

इमोशनल ग्रोथ पर ध्यान देना 

बच्चे की भावनाओं को ना नकारना जरूरी होता है. अक्सर हम देखते हैं कि बच्चा किसी काम को करने से कतराता है या रोने लगता है तो हम उसे चुप करने को कहकर अपने काम पर लग जाते हैं. लेकिन, जापानी परवरिश (Japanese Parenting) में बच्चे के इमोशंस पर ध्यान दिया जाता है, उन्हें सुना जाता है, समझा जाता है. इससे बच्चे अपनी भावनाएं माता-पिता से साझा करना सीखते हैं और अंदर ही अंदर घुटते नहीं रहते. बच्चे का अच्छा मानसिक स्वास्थ्य उसे सफल बनाने में योगदान देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं बता रही हैं न्यूट्रिशनिस्ट, आप भी कर लीजिए नोट
बच्चे को आगे बढ़ाती हैं जापानी माता-पिता की ये तरकीबें, आप भी ले सकते हैं सीख
बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो खानपान में कर लीजिए ये 7 बदलाव, High Uric Acid कम होने लगेगा
Next Article
बढ़ने लगा है यूरिक एसिड तो खानपान में कर लीजिए ये 7 बदलाव, High Uric Acid कम होने लगेगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;