गर्मी के इस फल का सिरका ब्लड शुगर, डाइजेशन जैसी अन्य 5 परेशानियों में करता है मदद

Lifestyle : इस मौसम में आने वाला फल जामुन के सिरके का सेवन करते हैं तो फिर आप मौसमी से बीमारियों से तो बचे रहेंगे साथ ही मोटापे, ब्लड शुगर, डाइजेशन जैसी अन्य परेशानियों से भी शरीर आपकी दूर रहेगी. 

गर्मी के इस फल का सिरका ब्लड शुगर, डाइजेशन जैसी अन्य 5 परेशानियों में करता है मदद

Blackberry : Jamun का सिरका कई बीमारियों में होता है लाभकारी.

Jamun health benefits : गर्मियों के मौसम में कई तरह की संक्रमित बीमारियों (infectious disease) का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इस मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता, जो हमारे इम्यून सिस्टम (Immune system) को मजबूत रखे. इस मौसम में आने वाला फल जामुन के सिरके (vinegar) का सेवन करते हैं तो फिर आप मौसमी बीमारियों (seasonal disease) से तो बचे रहेंगे साथ ही मोटापे, ब्लड शुगर, डाइजेशन (digestion) जैसी अन्य परेशानियों से भी शरीर आपकी दूर होगी. 

जामुन के फायदे | Jamun benefits

- जामुन का सिरका ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में आपका सहयोग करता है. इसमें पाए जाने वाले यौगिक स्टार्च को एनर्जी में बदल देता है. यह ब्लड शुगर के फ्लैक्चुएशन को कंट्रोल करता है. डायबिटीज रोगियों के लिए यह सिरका बहुत लाभकारी होता है.

होम मेड प्रोटीन हेयर मास्क से एकबार में ही आपके बाल हो जाएंगे सीधे, मुलायम और चमकदार

- पाचन संबंधी परेशानी में जामुन का सिरका बहुत लाभकारी होता है. यह पोषक तत्वों के अवशोषण को बेहतर करने में मदद करता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. 

- इतना ही नहीं यह यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में भी कारगर साबित हो सकता है. सेब के सिरके का भी सेवन कर सकते हैं यूरिक कंट्रोल करने में. 

- जामुन के पत्ते (jamun leaves) को अच्छे से चबाकर उसके रस को पी जाएं और पत्ते को थूक दीजिए. ऐसा आप हर सुबह खाली पेट करना शुरू कर देते हैं तो कुछ दिनों में आपका शुगर लेवल कंट्रोल हो जाएगा. 

- असल में इसमें एंटीहाइपरग्लाइसेमिक, एंटीहाइपरलिपिडेमिक और एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जिससे ना सिर्फ ब्लड शुगर बल्कि, ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. तो इस लिहाज से जामुन का सिरका अच्छा माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com