विज्ञापन

शरीर में जब-तब होने लगती है खुजलाहट तो ये घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, दूर हो जाएगी Itching की दिक्कत 

Itching Home Remedies: अक्सर ही कुछ काट जाने पर या किसी कपड़े को पहनने की वजह से शरीर में खुजली होने लगती है. ऐसे में घरेलू नुस्खे इस खुजली की दिक्कत को दूर करने में असरदार साबित हो सकते हैं. 

शरीर में जब-तब होने लगती है खुजलाहट तो ये घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, दूर हो जाएगी Itching की दिक्कत 
Home Remedies For Itching: इस तरह मिल सकता है खुजली से छुटकारा. 

Skin Care: खुजली कभी भी और किसी को भी हो सकती है. कभी हाथ-पैर खुजलाने लगते हैं तो कभी गर्दन, कमर या फिर गले पर खुजली होना शुरू हो जाती है. कई बार यह खुजली (Itching) किसी कीड़े-मकौड़े या मच्छर के काटने पर होती है तो कई बार कुछ नया या गंदा पहन लेने पर, चुभने वाली चीज पहनने पर और किसी खाने की चीज या स्किन केयर प्रोडक्ट के एलर्जिक रिएक्शन से भी शरीर में खुजलाहट महसूस होने लगती है. ऐसे में इस खुजली से छुटकारा दिलाने में घर के ही कुछ नुस्खे बेहद असरदार साबित हो सकते हैं. इन नुस्खों को आजमाना बेहद आसान भी है. 

क्या काजल लगाने पर सचमुच होते हैं डार्क सर्कल्स या नहीं, स्किन डॉक्टर ने दिया जवाब

खुजली के घरेलू उपाय | Itching Home Remedies 

ठंडक से मिलेगा आराम 

जब भी शरीर में खुजली महसूस हो तो किसी गीले कपड़े से त्वचा को साफ करें, त्वचा धो लें या फिर त्वचा पर बर्फ लगाएं. कम से कम 10 मिनट के लिए त्वचा को ठंडक मिलने पर खुजली कम हो सकती है. 

स्किन करें मॉइश्चराइज

स्किन पर बिना फ्रेग्रेंस वाला मॉइश्चराइजर लगाएं. अगर आराम ना मिले तो मॉइश्चराइजर को कुछ देर फ्रिज में रखें और फिर त्वचा पर लगाने के लिए इस्तेमाल करें. 

ओटमील का पानी 

ओटमील का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके सूदिंग गुण स्किन पर हो रही एलर्जी और खुजली को दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. किसी सूती कपड़े में ओटमील भरें और इसे नहाने के पानी में डाल दें. जब पानी में ओटमील (Oatmeal) का रंग आने लगे तो इस पानी से नहाएं. 

एलोवेरा आएगा काम 

ताजा एलोवेरा जैल भी त्वचा पर हो रही खुजली को दूर कर सकता है. एलोवेरा (Aloe Vera) के एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण त्वचा पर अच्छा असर दिखाते हैं. यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत होता है. ऐसे में स्किन पर एलोवेरा मलने से खुजली की दिक्कत दूर हो सकती है. एलोवेरा का गूदा लेकर सीधा त्वचा पर लगाएं और कुछ देर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. आराम महसूस होगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
शरीर में जब-तब होने लगती है खुजलाहट तो ये घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, दूर हो जाएगी Itching की दिक्कत 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com