विज्ञापन

क्या काजल लगाने पर सचमुच होते हैं डार्क सर्कल्स या नहीं, स्किन डॉक्टर ने दिया जवाब

Dark Circles Causes: आंखों के नीचे दिखने वाले गहरे धब्बों के पीछे यूं तो कई कारण होते हैं, लेकिन क्या काजल भी डार्क सर्कल्स की वजह बनता है? जानिए इसपर क्या कहती हैं डर्मेटोलॉजिस्ट. 

क्या काजल लगाने पर सचमुच होते हैं डार्क सर्कल्स या नहीं, स्किन डॉक्टर ने दिया जवाब
Dark Circles Home Remedies: काजल डार्क सर्कल्स की वजह बनते हैं या नहीं बता रही हैं डॉक्टर. 

Skin Care: आंखों के आस-पास की स्किन बेहद पतली होती है और इसीलिए जल्दी प्रभावित भी होने लगती है. ज्यादातर लोगों को डार्क सर्कल्स (Dark Circles) की दिक्कत से दोचार होते हुए भी देखा जाता है. नींद की कमी, जेनेटिक्स, आंखों को रगड़ना, डिहाइड्रेशन, तनाव और लाइफस्टाइल की बुरी आदतें भी डार्क सर्कल्स का कारण बन सकती हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं काजल (Kajal) भी डार्क सर्कल्स को प्रभावित कर सकता है? डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जुश्या भाटिया सरीन का कहना है कि काजल की वजह से भी आंखों के नीचे काले गहरे नजर आ सकते हैं. 

Independence Day Looks: सेलेब्स की तरह आप भी स्वतंत्रता दिवस पर हो सकते हैं तैयार, लीजिए लुक्स की इंस्पिरेशन

काजल के कारण डार्क सर्कल्स | Kajal Causes Dark Circles 

स्किन डॉक्टर कहती हैं कि सबसे पहले यह जानना जरूरी होता है कि काजल कैसे बनता है. काजल कोह्ल स्टोन से बनता है. काजल को उसका काला रंग उसमें मौजूद लेड ऑक्साइड के कारण मिलता है. इसमें और कई मेटल होते हैं जैसे जिंक और आयरन, साथ ही नॉन मेटल्स जैसे कार्बन भी इसमें पाया जाता है. अब अगर आप सोने के समय काजल नहीं छुड़ाते हैं तो यह हल्की पिग्मेंटेशन धीरे-धीरे वक्त के साथ जमना शुरू हो जाती है जिससे डार्क सर्कल्स नजर आने लगते हैं. 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि इस जमे हुए पिग्मेंट को हम किसी अंडर आई क्रीम से नहीं हटा सकते हैं. इसीलिए अगर आप डार्क सर्कल्स को लेकर चिंता में हैं तो रोजाना काजल लगाने से पहले सोचना चाहिए. 

ये नुस्खे आ सकते हैं काम 
  • अगर आंखों के नीचे अलग-अलग कारणों से डार्क सर्कल्स पड़ गए हैं तो इन्हें कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमाकर देखे जा सकते हैं. खीरा एक अच्छा नुस्खा साबित हो सकता है. खीरे का रस (Cucumber Juice) आंखों के आस-पास लगाने पर यह आंखों को ठंडक देता है और डार्क सर्कल्स को कम करने में मदद करता है. 
  • कच्चे दूध को रूई में लेकर आंखों के नीचे नजर आ रहे डार्क सर्कल्स पर मल सकते हैं. इससे डार्क सर्कल्स की दिक्कत कम हो सकती है. 
  • एलोवेरा जैल को आंखों के पास लगाना भी एक अच्छा घरेलू नुस्खा है. इसकी पतली लेयर आंखों के चारों तरफ लगाएं और 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 
  • आलू के रस (Potato Juice) के ब्लीचिंग गुण डार्क सर्कल्स पर अच्छा असर दिखाते हैं. आलू के रस को रूई में लेकर डार्क सर्कल्स पर लगाएं और कुछ देर बाद धोकर हटा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सैनिटरी नैपकिन को पैंटी पर चिपकाने का सही तरीका कम ही लोग जानते हैं, यहां जानिए कुछ कमाल के पीरियड हैक्स
क्या काजल लगाने पर सचमुच होते हैं डार्क सर्कल्स या नहीं, स्किन डॉक्टर ने दिया जवाब
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Next Article
अंडे में मिलाएं ये 2 चीजें और लगा लें बालों पर, रूखी और बेजान नहीं दिखेंगी जुल्फें 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com