विज्ञापन
Story ProgressBack

डॉक्टर ने बताया किन चीजों से दूर हो सकती है झाइयों की दिक्कत, अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं ये फूड्स 

स्किन से झाइयां और दाग-धब्बे हल्के करने के लिए कुछ इंग्रीडिएंट्स को जीवनशैली और खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. इन इंग्रीडिएंट्स से भरपूर फूड्स त्वचा की सेहत को दुरुस्त रखते हैं. 

Read Time: 4 mins
डॉक्टर ने बताया किन चीजों से दूर हो सकती है झाइयों की दिक्कत, अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं ये फूड्स 
झाइयों को हल्का करने के लिए इन चीजों को बनाएं खानपान का हिस्सा. 

Skin Care: हाइपरपिग्मेंटेशन या झाइयां और डार्क स्पॉट्स की दिक्कत किसी को भी हो सकती है. स्किन पर मेलानिन का प्रोडक्शन ज्यादा होने पर झाइयां नजर आने लगती हैं. त्वचा का सही तरह से ध्यान ना रखना, धूप की चपेट में आना, खानपान में पोषक तत्वों की कमी, जेनेटिक्स और केमिकल वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी स्किन पर झाइयां (Pigmentation) और दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं. ऐसे में इन झाइयों को हल्का करने की कोशिश की जाती है. होमियोपैथ और न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. स्मिता भोइर पाटिल ने भी अपने वीडियो में त्वचा की इसी दिक्कत के बारे में बताया है. डॉ. स्मिता अपने वीडियो में ऐसे 3 इंग्रीडिएंट्स का जिक्र कर रही हैं जो त्वचा से दाग-धब्बों (Dark Spots) और झाइयों को हल्का करने में असरदार होते हैं. इन इंग्रीडिएंट्स का ऊपरी तौर पर इस्तेमाल करने के अलावा इनसे भरपूर फूड्स को डाइट का हिस्सा भी बनाया जा सकता है. जानिए कौनसे हैं ये इंग्रीडिएंट्स जिनसे भरपूर फूड्स त्वचा को बेदाग बनाने में कारगर होते हैं. 

बालों को लंबा और घना बनाएगा भिंडी का जैल और कंडीशनर, तैयार करने का तरीका भी है बेहद आसान

झाइयां कैसे करें कम | How To Reduce Pigmentation 

डॉ. स्मिता के अनुसार झाइयों और पिग्मेंटेशन को हल्का करने में लिए 3 इंग्रीडिएंट्स प्रभावशाली होते हैं, विटामिन सी, विटामिन और नियासिनमाइड. इन इंग्रीडिएंट्स को ओरल सप्लीमेंट्स की तरह लिया जा सकता है या इनसे भरपूर फूड्स को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

विटामिन सी - यह एक जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट है जो ना सिर्फ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है बल्कि कोलाजन सिंथेसिस में भी महत्वपूर्ण रोल निभाता है. इससे स्किन की कसावट और फर्मनेस बनी रहती है. पिग्मेंटेशन की बात आती है तो विटामिन सी (Vitamin C) मेलानिन के प्रोडक्शन को कम करने में कारगर होता है जिससे झाइयां और डार्क स्पॉट्स हल्के होने लगते हैं. विटामिन सी पाने के लिए डाइट में संतरे, स्ट्रॉबेरीज, शिमला मिर्च, कीवी, ब्रोकोली, अमरूद, पपीता और नींबू को शामिल किया जा सकता है. 

विटामिन ई - एक और फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट है विटामिन ई. विटामिन सी के साथ मिलकर विटामिन ई (Vitamin E) स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से दूर रखता है. इससे स्किन हीलिंग प्रोमोट होती है, इंफ्लेमेशन कम होती है और गहरे धब्बे हल्के होने में मदद मिलती है. विटामिन ई विटामिन सी के साथ मिलकर इसके असर को भी बढ़ाता है. विटामिन ई से भरपूर फूड्स की गिनती में बादाम, पालक, सूरजमुखी के बीज, एवोकाडो और ऑलिव ऑयल को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

नियासिनमाइड (विटामिन बी3) - नियासिनमाइड स्किन के लिए एक नहीं बल्कि कई तरह से फायदेमंद होता है. नियासिनमाइड स स्किन का ऑयल प्रोडक्शन रेग्यूलेट होता है, स्किन बैरियर फंक्शन बेहतर होता है और इंफ्लेमेशन कम होती है. पिग्मेंटेशन या झाइयों (Jhaiyo) की बात आती है तो नियासिनमाइड स्किन में पिग्मेंट के ट्रांसफर को कम करता है जिससे डार्क स्पॉट्स और हाइपरपिग्मेंटेशन कम होती है. इससे मुर्झाया चेहरा खिला हुआ नजर आता है और अनइवन स्किन टोन की दिक्कत भी ठीक होती है. नियासिनमाइड खाने की कुछ चीजों से मिल सकता है, जैसे टूना, चिकन ब्रेस्ट, मूंगफली, मशरूम और हरी मटर. 

इन तीनों इंग्रीडिएंट्स से भरपूर फूड्स को खानपान का हिस्सा बनाने पर त्वचा से झाइयां और दाग-धब्बे हल्के होने लगते हैं और त्वचा पर निखार नजर आता है सो अलग. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
डॉक्टर ने बताया किन चीजों से दूर हो सकती है झाइयों की दिक्कत, अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं ये फूड्स 
बूंद-बूंद को तरसे राजधानी, पर दिल्लीवालों का तरीका है काबिले तारीफ, इन ट्रिक से बचा रहे हैं पानी
Next Article
बूंद-बूंद को तरसे राजधानी, पर दिल्लीवालों का तरीका है काबिले तारीफ, इन ट्रिक से बचा रहे हैं पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;