Cholesterol को खून से खींचकर बाहर निकाल देता है यह मसाला, जानिए कैसे करते हैं इसका सेवन

High Cholesterol: हाई कॉलेस्ट्रोल कई तरह की स्वास्थ संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है. सेहत को जरूरत से ज्यादा नुकसान ना हो इसीलिए वक्त रहते कॉलेस्ट्रोल को कम करना अनिवार्य हो जाता है. 

Cholesterol को खून से खींचकर बाहर निकाल देता है यह मसाला, जानिए कैसे करते हैं इसका सेवन

How To Reduce Cholesterol: रसोई की यह एक चीज कॉलेस्ट्रोल को कर देती है साफ. 

खास बातें

  • कई कारणों से बढ़ सकता है कॉलेस्ट्रोल.
  • हाई कॉलेस्ट्रोल सेहत को करता है प्रभावित.
  • कॉलेस्ट्रोल को किया जा सकता है कम.

Cholesterol Control: खून में कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर यह रक्त वाहिनियों में जमने लगता है जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है. रक्त प्रवाह यानी ब्लड फ्लो में आने वाली रुकावट शरीर के अनेक हिस्सों में दर्द पैदा कर देती है और इससे दिल की सेहत (Heart Health) अत्यधिक प्रभावित होती है. रसोई की ऐसी ही एक जड़ वाली औषधि है जिसे मसाले के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है और यह कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असरदार भी है. यहां बात की जा रही है अदरक की. अदरक (Ginger) को इसके औषधीय गुणों के चलते सुपरफूड भी कहा जाता है. जानिए किस तरह अदरक के सेवन से हाई कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिल सकती है. 

चावल का आटा खाना बनाने ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने में भी आता है काम, जानिए कैसे बनाते हैं Rice Flour फेस पैक 

होई कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए अदरक | Ginger To Reduce High Cholesterol 

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी पाए जाते हैं. इस मसाले (Spice) में पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं. सही तरह से खाया जाए तो अदरक हाई ब्लड प्रेशर और हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) को भी कम कर सकता है. 


चबाएं कच्चा अदरक 


रोजाना सुबह खाली पेट कच्चे अदरक को चबाने पर कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिल सकती है. अदरक के साथ-साथ कच्चा लहसुन भी चबाया जा सकता है. इन दोनों में ही एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो सेहत के लिए अच्छा है और खून साफ करने का काम करता है. 

qacldrsg

Photo Credit: iStock


पिएं अदरक का पानी 

अदरक का पानी (Ginger Water) बनाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और इसे पानी में डालकर उबालें. जब पानी उबल जाए तो इसे हल्का गर्म होने के लिए रखें और फिर पिएं. 

tj99agto

Photo Credit: iStock

अदरक की चाय भी है असरदार 


एक कप पानी में अदरक के टुकड़े डालें. इस पानी को पका लेने के बाद कप में छानें और उसमें नींबू का रस और आधा चम्मच शहद मिला लें. बस तैयार है आपकी अदरक की चाय. इसे गर्म-गर्म चुस्कियां लेते हुए पिएं. 

ke2sbmro

ये टिप्स भी आएंगे काम 

 

  • कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना आवश्यक है. रोज आधा घंटा भी यदि एक्सरसाइज कर ली जाए तो शरीर से कॉलेस्ट्रोल पिघलने लगता है और व्यक्ति को स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है. 
  • अपने खानपान में फैटी, प्रोसेस्ड और अत्यधिक तैलीय चीजों को शामिल करने से परहेज करें. 
  • वजन घटाने (Weight Loss) पर जोर दें. बढ़ा हुआ वजन कॉलेस्ट्रोल के रिस्क फैक्टर्स में आता है. 
  • खानपान में फाइबर शामिल करना भी एक अच्छा चुनाव है. इससे वजन घटाने में भी मदद मिलेगी और साथ ही कॉलेस्ट्रोल कम होने में भी. 

बालों को तेजी से बढ़ाता है इन तेलों का नुस्खा, जानिए किन Hair Oils से लंबे होने लगते हैं बाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.