विज्ञापन
This Article is From Feb 22, 2023

चावल का आटा खाना बनाने ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने में भी आता है काम, जानिए कैसे बनाते हैं Rice Flour फेस पैक 

Rice Flour Face Pack: त्वचा पर चावल के आटे का बेहतरीन असर देखने को मिलता है, बस इसका सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए. आप भी जानिए कैसे बनाते हैं चावल के आटे से फेस पैक. 

चावल का आटा खाना बनाने ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने में भी आता है काम, जानिए कैसे बनाते हैं Rice Flour फेस पैक 
Glowing Skin Face Pack: त्वचा के लिए अच्छा है चावल के आटे का फेस पैक. 

Skin Care Tips: त्वचा की देखरेख की बात की जाए तो ऐसी कई घेरलू चीजें हैं जिन्हें इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इन चीजों में से ही एक है चावल का आटा. इस आटे में विटामिन बी की भरपूर मात्रा होती है जो त्वचा की सेहत के लिए भी आवश्यक है. चावल के आटे (Rice Flour) से बने फेस पैक (Face Pack) ना सिर्फ स्किन को निखार देते हैं बल्कि दाग-धब्बों को कम करने और प्रदूषण के कारण त्वचा को जो नुकसान होता है उसे भी कम करते हैं. कोरियाई और जापानी स्किन केयर में खासतौर से चावल का इस्तेमाल देखने को मिलता है. तो चलिए, बिना देरी किए आप भी जान लीजिए घर पर कैसे बनाते हैं चावल के आटे के फेस पैक्स. 

बालों पर इन 4 तरीकों से लगा लिया एलोवेरा तो मुलायम और घने हो जाएंगे बाल, Aloe Vera से दिखेगा तुरंत असर 

चावल के आटे के फेस पैक्स | Rice Flour Face Packs 

चावल का आटा और एलोवेरा 


चावल के आटे के साथ बनाए जाने वाले सबसे आसान फेस पैक्स में से है यह नुस्खा. एक कटोरी में 2 चम्मच चावल का आटा लें और उसमें बराबर मात्रा में एलोवेरा जैल मिला लें. मिक्स करके इस फेस पैक को चेहरे पर अच्छे से लगाएं और फिर 20 मिनट रखने के बाद चेहरा धो लें. ध्यान रहे कि इस फेस पैक को छुड़ाने के बाद आप मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें. यह फेस पैक चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाकर एक्सेस ऑयल को सोख लेता है, इसीलिए ऑयली स्किन (Oily Skin) के लिए अच्छा है. 

1k4dtgq8
चावल का आटा और अंडा 


अंडे को कम ही लोग चेहरे पर लगाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं और आपको एंटी-एजिंग फेस पैक की तलाश है तो यह फेस पैक आपको जरूर लगाना चाहिए. इसे बनाने के लिए एक चम्मच चावल के आटे में 2 अंडों के सिर्फ सफेद हिस्से (Egg Whites) को मिलाएं और पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धोएं. 

h9md00kg

Photo Credit: iStock

चावल का आटा और ग्रीन टी


चमकदार, साफ और निखरती हुई त्वचा (Glowing Skin) पाने के लिए यह फेस पैक लगाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए गर्म पानी में ग्रीन टी बैग को डालें. जब पानी तैयार हो जाए तो इस पानी में 2 चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ी मात्रा में शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर कुछ देर लगाकर रखें और फिर धो लें. त्वचा में ताजगी महसूस होगी. 

65vhrhkg

Photo Credit: iStock

चावल का आटा और टमाटर 


एक चम्मच चावल के आटे में एक चम्मच ही गेंहू का आटा और टमाटर का रस मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. आप चाहें तो इसमें आलू का रस भी मिला सकते हैं. इसे चेहरे पर हफ्ते में दो बार लगाने पर आपको दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा. 

hu6mptgg

डायबिटीज के मरीजों के लिए इन 3 तरह के आटे की रोटी खाना है बेहद फायदेमंद, ब्लड शुगर रहता है सामान्य 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
चावल का आटा खाना बनाने ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने में भी आता है काम, जानिए कैसे बनाते हैं Rice Flour फेस पैक 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com