बालों को तेजी से बढ़ाता है इन तेलों का नुस्खा, जानिए किन Hair Oils से लंबे होने लगते हैं बाल 

Oil For Hair Growth: जानिए किन तेलों से बढ़ने लगते हैं बाल. इन तेलों को लगाने का सही तरीका भी दिया गया है लेख में. 

बालों को तेजी से बढ़ाता है इन तेलों का नुस्खा, जानिए किन Hair Oils से लंबे होने लगते हैं बाल 

Hair Growth Hair Oil: बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं ये तेल. 

खास बातें

  • बालों के लिए अच्छे हैं ये तेल.
  • बढ़ने लगते हैं बाल.
  • हेयर ग्रोथ होती है प्रोमोट.

Hair Growth Tips: लहराते, घने और स्वस्थ बाल आखिर किसे अच्छे नहीं लगते. लेकिन, अक्सर इन बालों की सही तरह से देखरेख करने में दिक्कते आती हैं. बाल अगर लंबे भी हों लेकिन पतले दिखें तो भी अच्छे नहीं लगते. ऐसे में बालों को बढ़ाने के लिए कुछ तेल (Hair Oil) हैं जो लगाए जा सकते हैं. इन तेलों से बालों की ग्रोथ (Hair Growth) में मदद मिलती है और बाल मोटे व घने होने लगते हैं. साथ ही स्कैल्प की सेहत भी अच्छी रहती है जिससे हेयर फॉलिकल्स बेहतर होकर हेयर ग्रोथ प्रोमोट करते हैं. इन तेलों में घर के ही कुछ आम तेल शामिल हैं जिन्हें लगाने पर बाल चमकदार और बाउंसी भी नजर आते हैं. जानिए इन तेलों के बारे में यहां. 

चावल का आटा खाना बनाने ही नहीं बल्कि चेहरे पर लगाने में भी आता है काम, जानिए कैसे बनाते हैं Rice Flour फेस पैक 


बाल बढ़ाने वाले तेल | Hair Oils That Promote Hair Growth 


बादाम का तेल 


बालों के लिए सबसे अच्छे तेलों में शामिल है बादाम का तेल. यह तेल विटामिन ई से भरपूर होती है, साथ ही इससे बालों को प्रोटीन, मैग्नीशियम और फैटी एसिड्स भी मिलते हैं जो हेयर ग्रोथ बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. यह तेल हल्का होता है जिस कारण स्कैल्प इसे तेजी से सोख लेती है. इसके साथ ही, बादाम के तेल (Almond Oil) को लगाने पर बालों को मजबूती मिलती है और बालों का टूटना कम होता है. इस तेल को रातभर लगाकर रखा जा सकता है या फिर सिर धोने से एक घंटे पहले इसे लगाएं. 

almond oil 625

प्याज का तेल 


प्याज के तेल (Onion Oil) में विटामिन सी, बी 9 और बी6 के साथ ही पौटेशियम, सल्फर और अन्य कंपाउंड्स पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ प्रोमोट करते हैं और हेयर फॉल को रोकने में मददगार हैं. इस तेल से दोमुंहे बालों की दिक्कत भी दूर होती है. यूं तो प्याज के तेल को बाजार से भी खरीदा जा सकता है लेकिन इसे बालों में लगाने का अच्छा तरीका है कि इसे नारियल तेल के साथ घर पर ही तैयार किया जाए. प्याज का तेल बनाने के लिए प्याज को छोटे टुकड़ों में काटकर नारियल तेल में मिलाएं और पकाएं. कुछ देर पक जाने के बाद इसे छानें और बालों में लगाएं. 

ndbeb0a


सरसों और अरंडी का तेल 


बालों के लिए सरसों (Mustard Oil) और अरंडी का तेल भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. इन दोनों तेलों को बालों में लगाने के लिए बराबर मात्रा में मिलाएं और गर्म करें. जब तेल सिर पर लगाना हो तो इसे हल्का गर्म ही लगाएं बहुत ज्यादा गर्म या ठंडा नहीं. इस तेल को सिर धोने के 3 से 4 घंटे पहले लगाएं और फिर सिर धोएं. हफ्ते में 2 बार भी इस तेल को लगा लिया जाए तो बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं. 

mustard oil 620x350

बालों पर इन 4 तरीकों से लगा लिया एलोवेरा तो मुलायम और घने हो जाएंगे बाल, Aloe Vera से दिखेगा तुरंत असर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.