घर पर बाजार जैसा एलोवेरा जैल बनाना है बेहद आसान, जानिए कैसे करते हैं Aloe Vera Gel तैयार

Aloe Vera Gel: कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके घर पर एलोवेरा जैल बनाया जा सकता है. बाजार की तरह ही इस तैयार एलोवेरा जैल को आप लंबे समय तक स्टोर करके रख पाएंगे. 

घर पर बाजार जैसा एलोवेरा जैल बनाना है बेहद आसान, जानिए कैसे करते हैं Aloe Vera Gel तैयार

Aloe Vera Gel At Home: जानिए घर पर एलोवेरा जैल बनाने का आसान तरीका. 

Home Remedies: एलोवेरा जैल स्किन केयर और हेयर केयर में खूब इस्तेमाल किया जाता है. चाहे फेस वॉश हो, क्रीम हो, फेस टोनर हो या फिर फेस मास्क, एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) को सभी चीजों में डाला जाने लगा है. एलोवेरा जैल का इस्तेमाल त्वचा ही नहीं बल्कि बालों की देखरेख में भी किया जाता है. लेकिन, बाजार से एलोवेरा जैल महंगा आता है जबकि घर में एलोवेरा का पौधा लगाना सस्ता पड़ता है और एक ही पौधे से एलोवेरा लेकर बार-बार लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप भी घर पर एलोवेरा जैल बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ आसान बातों को ध्यान में रखना होगा. इस जैल को आप लंबे समय तक स्टोर करके भी रख सकेंगे और यह रखा-रखा पीला नहीं पड़ेगा.

वजन घटाने के लिए इस देसी डाइट प्लान को अपना सकते हैं आप, महीनेभर में दिखने लगता है बदलाव 

घर पर कैसे बनाएं एलोवेरा जैल | How To Make Aloe Vera Gel At Home 

एलोवेरा जैल को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. इसमें अनेक एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो त्वचा और बालों के लिए अच्छे साबित होते हैं. साथ ही, एलोवेरा में अमीनो एसिड्स, बायोएक्टिव कंपाउंड्स और विटामिन भी होते हैं. 
बिल्कुल बाजार जैसा एलोवेरा जैल बनाने के लिए एलोवेरा के पौधे (Aloe Vera Plant) से एलोवेरा की बड़ी पत्ती तोड़ लें. इस पत्ते को छीलें और एक कटोरी में एलोवेरा का चिपचिपा गूदा निकाल लें. इस पूरे गूदे को जस का तस लेकर ब्लेंडर में डालकर पीस लें. आप चाहे तो इस एलोवेरा जैल में विटामिन ई कैप्सूल मिला सकते हैं. 

Met Gala 2023: मेट गाला के रेड कार्पेट पर Alia Bhatt ने किया डेब्यू, 100,000 मोतियों से बने गाउन में आईं नजर 

तैयार एलोवेरा जैल को किसी शीशी या डिब्बी में भरकर रखें. कंटेनर ऐसा चुनें जो एयरटाइट हो और जिसमें हवा ना घुस सके. ऑक्सीजन पहुंचने पर एलोवेरा जैल में बैक्टीरिया घुस सकते हैं जो इसे जल्दी खराब करते हैं. ऐसे में इसे कांच की कोई बोतल या शीशी में रखें. लेकिन, इस कंटेनर का रंग गहरा हो तो बेहतर है जिससे सूरज की किरणें इस तक ना पहुंच सकें. 

dftif4u

यह एलोवेरा जैल बाजार के एलोवेरा जैल की ही तरह लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाता रहे इसके लिए इसे ठंडी जगह पर स्टोर करके रखें. फ्रिज एलोवेरा जैल को स्टोर करके रखने के लिए अच्छी जगह है. अगले 7 से 8 दिनों तक यह एलोवेरा जैल ताजा रहेगा और इस्तेमाल किया जा सकता है. 

1jumk84o

एलोवेरा जैल की स्टोरेज लाइफ बढ़ाने के लिए इसे फ्रीजर में आइस ट्रे में डालकर रखा जा सकता है. आइस ट्रे में एलोवेरा जैल के क्यूब्स जमाकर रखने पर यह ज्यादा दिन इस्तेमाल किया जा सकता है. इसे चेहरे पर मसाज करते हुए लगाया जा सकता है और आइस फेशियल (Ice Facial) के लिए भी यह अच्छा है. 

b54g0r28

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्या है मेट गाला, इसमें जाने के सेलेब्स कितना करते हैं भुगतान ?