वजन घटाने के लिए इस देसी डाइट प्लान को अपना सकते हैं आप, महीनेभर में दिखने लगता है बदलाव 

Weight Loss Diet: अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो रसोई में पहले से मौजूद चीजों को ही अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यहां दिया डाइट प्लान तेजी से वजन कम करता है. 

वजन घटाने के लिए इस देसी डाइट प्लान को अपना सकते हैं आप, महीनेभर में दिखने लगता है बदलाव 

Desi Diet For Weight Loss: इस देसी डाइट प्लान से घटने लगेगा वजन. 

Weight Loss: वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ा हुआ हो या चाहे कम, डाइटिंग से घटाया जा सकता है. लेकिन, अक्सर लोगों को डाइटिंग का नाम सुनते ही घबराहट होने लगती है. उन्हें लगता है कि डाइटिंग (Dieting) उनके लिए कठिन होगी और वे खाने की उन मंहगी चीजों को नहीं खरीद पाएंगे जिससे फैट लॉस होता है. अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं, तो यह पूरी तरह गलत है. घर की ही आम चीजों को सही तरह से, सही समय पर और सही मात्रा में खाया जाए तो वजन घट सकता है. यहां ऐसा ही देसी डाइट प्लान (Desi Diet Plan) दिया जा रहा है जो वजन कम करने में मदद करता है. 

Met Gala 2023: मेट गाला के रेड कार्पेट पर Alia Bhatt ने किया डेब्यू, 100,000 मोतियों से बने गाउन में आईं नजर 

वजन कम करने के लिए देसी डाइट | Desi Diet For Weight Loss 

सुबह पिएं डिटॉक्स वॉटर 

आप जब भी सुबह उठते हैं तो ब्रश करने के बाद डिटॉक्स वॉटर पिएं. आप अलग-अलग तरह के डिटॉक्स वॉटर पी सकते हैं, जैसे जीरे का पानी, अजवायन का पानी, सौंफ का पानी (Fennel Water) या सादे पानी में नींबू और शहद डालकर बनाया गया पानी. जीरा, अजवायन या सौंफ का पानी बनाने के लिए आपको ये मसाले एक गिलास पानी में सिर्फ आधा चम्मच ही डालने हैं. 

बालों की मोटाई बढ़ाते हैं ये 5 तेल, रोजाना इस्तेमाल करने पर आपको भी दिख सकता है असर 

नाश्ता हो ऐसा 

डिटॉक्स वॉटर पीने के एक से डेढ़ घंटे बाद नाश्ता करें. नाश्ते में आप पोहा, उपमा या चीला खा सकते हैं. इन चीजों को बनाते हुए कोशिश करें कि आप सब्जियां ज्यादा से ज्यादा डालें. आप हल्के घी में बना सब्जियों वाला स्टफ्ड परांठा भी खा सकते हैं.

ghgdqak8

Photo Credit: iStock

मिड मील 

तकरीबन साढ़े दस से 11 बजे के करीब मिड मील लें. मिड मील में आप सेब खा सकते हैं, अमरूद खा सकते हैं या फिर ग्रीन टी और मखाना लें. इसके अलावा कोई भी मौसमी फल खा लें. अधिकतर फल फाइबर से भरपूर होते हैं और वजन घटाने में मदद करते हैं. 

लंच में सबकुछ देसी 

साढ़े बारह से डेढ़ बजे के बीच में लंच (Lunch) कर लें. लंच में आप 2 रोटी, कोई भी हरी सब्जी और सलाद ले सकते हैं. 10 से 27 की उम्र तक के लिए यह मात्रा काफी होती है. इसके अलावा कभी 1 रोटी, एक सब्जी, एक दाल और सलाद भी खा सकते हैं. 

शाम का नाश्ता 

शाम के समय नाश्ते में चाय और 3 से 4 बिस्कुट ले सकते हैं. चाय के शौकीन हैं तो एक कप चाय के साथ डाइट वाली नमकीन या फिर मखाने भी खाए जा सकते हैं. 

रात का डिनर 

कोशिश करें कि डिनर जितना हल्का हो उतना बेहतर है. ऐसे में एक कटोरी दलिया (Daliya) या फिर मूंग दाल की खिचड़ी या फिर ओट्स खाए जा सकते हैं. 2 चीला बनाकर खाना भी अच्छा रहता है. 

यह डाइट प्लान एक हफ्ते फॉलो कर सकते हैं. इसके बाद इसी तरह का हल्का खाना खाकर वजन घटाया जा सकता है. 

इन बातों का रखें ध्यान 

  • कोई भी मील लेने के 20 मिनट बाद हल्का गर्म पानी पिएं. 
  • रात में 8 बजे तक खाना खा लें और अगली सुबह 8 बजे के बाद ही कुछ खाएं. इससे शरीर इंटरमिटेंट फास्टिंग की स्थिति में रहता है और वजन घटने लगता है. 
  • मील लेने के बाद थोड़ी देर वॉक करें. वॉक करने से ही वजन पर फर्क पड़ेगा. दिनभर में एक घंटा वॉक जरूर करें. आप घर के अंदर भी वॉक (Walk) कर सकते हैं. 
  • खाने की मात्रा का ध्यान रखें. जरूरत से ज्यादा ना खाएं. 
  • हफ्ते में एक बार किसी भी एक मील में बाहर का कुछ खाना चाहें तो खा सकते हैं. 
pjnii52g

Photo Credit: iStock

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्या है मेट गाला, इसमें जाने के सेलेब्स कितना करते हैं भुगतान ?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com