वैज्ञानिकों के अनुसार 100 साल तक भी जी सकते हैं आप, बस इन 5 बातों की बांध लें गांठ

सभी चाहते हैं कि एक लंबी और खुशहाल जिंदगी जिएं, लेकिन कम ही लोग अच्छी आदतें अपनाना चाहते हैं. यहां जानिए वो कौनसे काम हैं जो जिंदगी को लंबा बना सकते हैं. 

वैज्ञानिकों के अनुसार 100 साल तक भी जी सकते हैं आप, बस इन 5 बातों की बांध लें गांठ

ऐसी कई आदतें हैं जो व्यक्ति को लंबे समय तक जीने में मदद करती हैं. 

Healthy Tips: ऐसी कई रिसर्च और स्टडीज हैं जिनमें वैज्ञानिक यह मानते हैं कि कुछ ऐसे काम और आदतें हैं जो व्यक्ति को लंबी उम्र जीने में मदद करते हैं. सभी चाहते हैं कि वे लंबी उम्र जिएं, ऐसे में यहां उन आदतों और कामों का जिक्र किया जा रहा है जो आपको 100 साल तक जीने में मदद कर सकते हैं. ये आदतें (Habits) अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढालना बेहद आसान है और इनसे ना सिर्फ जिंदगी लंबी होती है बल्कि व्यक्ति स्वस्थ भी रहता है. सर्कुलेशन जर्नल की 2018 की एक स्टडी के अनुसार, कुछ काम व्यक्ति की उम्र को तकरीबन 10 साल तक बढ़ा सकते हैं या लंबी उम्र जीने में मदद करते हैं. 

गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं ये 3 योगासन, लू और चिलचिलाती धूप का नहीं होगा बॉडी पर असर 

हेल्दी डाइट लेना - खानपान का सेहत पर अत्यधिक असर पड़ता है. ऐसे में अगर डाइट अच्छी हो तो व्यक्ति लंबी उम्र जी सकता है. अपने खानपान में पूर्ण अनाज, मछली, फाइबर, प्लांट बेस्ड प्रोटीन और हेल्दी फैट्स शामिल करना जरूरी है. वहीं, फ्राइड फूड्स का कम से कम सेवन, शुगरी स्नैक्स और प्रोसेस्ड स्नैक्स कम खाना जरूरी है जिससे स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें दूर रहें. 

बच्चों को बेबी वॉकर से जबरदस्ती चलाना पड़ सकता है भारी, नन्हे-मुन्नों को लग सकती है चोट, जानिए क्या कहती है रिसर्च

हेल्दी बॉडी वेट मेंटेन करना - शरीर का वजन अगर उम्र के हिसाब से हो तो व्यक्ति को मोटापे से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम रहता है. मोटापा कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बन सकता है जिनमें हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, बैड कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) और दिल की दिक्कतें शामिल हैं. इसीलिए हेल्दी बॉडी वेट मेंटेन करना जरूरी होता है. 

रोजाना एक्सरसाइज करना - शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना जरूरी होता है. शरीर को एक्सरसाइज करने से एनर्जी भी मिलती है और मन खुश भी रहने लगता है. रोजाना ना सही तो हफ्ते में कम से कम 75 मिनट एक्सराइज (Exercise) करना जरूरी है. एक अलग स्टडी के मुताबिक अगर व्यक्ति रोजाना आधे घंटे एक्सरसाइज करे तो समय से पहले होने वाली मृत्यु का खतरा 17 फीसदी तक कम होता है. 

धुम्रपान ना करना - लंबी उम्र पाने के लिए धुम्रपान से परहेज करना जरूरी है. व्यक्ति धुम्रपान करता है तो हार्ट अटैक, स्ट्रोक और थ्रोट कैंसर का खतरा बढ़ता है साथ ही शरीर अन्य बीमारियों का शिकार बन सकता है. ऐसे में धुम्रपान ना करना जरूरी है. 

मादक पदार्थों का कम से कम सेवन - एल्कोहल से परहेज करना या एल्कोहल कम पीना सेहत के लिए अच्छा साबित होता है और उम्र बढ़ाने में एक जरूरी फैक्टर भी है. जो लोग एल्कोहल का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं उनमें कई तरह की बीमारियां और दिक्कतें देखी जाती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com