बच्चों को बेबी वॉकर से जबरदस्ती चलाना पड़ सकता है भारी, नन्हे-मुन्नों को लग सकती है चोट, जानिए क्या कहती है रिसर्च

माता-पिता बच्चे को जल्द से जल्द चलता देखने के लिए उसके लिए बेबी वॉकर ले आते हैं. लेकिन, स्टडीज के मुताबिक बेबी वॉकर का इस्तेमाल बच्चे के लिए फायदे से ज्यादा नुकसानदायक साबित होता है.  

बच्चों को बेबी वॉकर से जबरदस्ती चलाना पड़ सकता है भारी, नन्हे-मुन्नों को लग सकती है चोट, जानिए क्या कहती है रिसर्च

बेबी वॉकर का इस्तेमाल बच्चों के लिए बन सकता है मुसीबत का सबब.

Children's Health: बच्चा जन्म के एक से डेढ़ साल बाद धीरे-धीरे चलना शुरू करता है. कई बच्चे जल्दी चलने लगते हैं तो कुछ को देरी लगती है. हालांकि, माता-पिता की अक्सर ही यह कोशिश रहती है कि बच्चा जल्द से जल्द चलना शुरू करे और इसके लिए वे बच्चे के लिए बेबी वॉकर (Baby Walker) ले आते हैं. लेकिन, बेबी वॉकर का इस्तेमाल बच्चे के लिए कई तरह से नुकसानदायक साबित हो सकता है और उसे इनसे गहरी चोट भी लग सकती है. कनाडा में बेबी वॉकर बैन हैं, वहीं पीडियाट्रिक्स में छपी एक स्टडी के मुताबिक 1990 से 2014 तक 15 महीने से कम उम्र के तकरीबन 2,30,000 बच्चों को यूएस एमरजेंसी डिपार्टमेंट में वॉकर से जुड़ी चोटों के लिए ले जाया गया है. 

बढ़ती गर्मी से आने लगे हैं चक्कर तो जानें इसकी वजह और बचने के तरीके, लू लगने से पहले ही कर लें ये काम

भारत में भी कई अलग-अलग तरह के वॉकर इस्तेमाल किए जाते हैं. हार्वर्ड हेल्थ में छपे एक आर्टिकल के अनुसार, इन वॉकर में बच्चों की उंगलियां फंस सकती हैं, बच्चे अपनी तरफ कोई भारी चीज को खींच सकते हैं, वॉकर से चलकर वे कोई नुकीली चीज पकड़ सकते हैं जो आमतौर पर उनकी पहुंच से बाहर होती है. वॉकर से गिरकर भी बच्चों को कई तरह की चोटें (Injuries) लग सकती हैं. ज्यादातर बच्चों को वॉकर से चलते हुए सीढ़ियों से गिरने का डर लगता है. सीढ़ियों से गिरने पर बच्चे को गंभीर चोटें लग सकती हैं. 

पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं ये 4 योगासन, पेट की गैस से लेकर कब्ज तक की दिक्कत से मिल जाएगा छुटकारा 

गिरने के अलावा बच्चे की हड्डियों की फॉर्मेशन पर भी इन वॉकर का असर पड़ता है. वॉकर की मदद से चलने के कारण बच्चे के पैर सामान्य से अलग स्टैंडिंग पॉजीशन में होते हैं, एक्सटर्नल रोटेशन बढ़ती है और बच्चे के पंजे आगे से उठे हुए रहते हैं. इससे बच्चे के घुटनों पर जोर पड़ता है और बच्चे के चलने का तरीका बिगड़ सकता है. ऐसे में इन वॉकर का इस्तेमाल बच्चों के जोड़ों से लेकर एड़ी तक के लिए नुकसानदायक होता है. 

बच्चे को एक साल का होने से पहले उसे जबरदस्ती चलाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए. इसके बाद बच्चा खुद धीरे-धीरे चलना शुरू कर देता है उसे वॉकर की जरूरत नहीं होती है. वॉकर पर चलाने से बच्चे की हड्डियों (Bones) पर परमानेंट असर पड़ सकता है और उनकी नरम हड्डियों पर दबाव पड़ना नुकसानदायक होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com