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गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं ये 3 योगासन, लू और चिलचिलाती धूप का नहीं होगा बॉडी पर असर 

योगासन करने पर शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. यहां ऐसे ही कुछ योगा पोज दिए जा रहे हैं जो चिलचिलाती गर्मी में शरीर को ठंडा रहने में मदद करते हैं. 

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गर्मियों में शरीर को ठंडा रखते हैं ये 3 योगासन, लू और चिलचिलाती धूप का नहीं होगा बॉडी पर असर 
शरीर को ठंडक देते हैं ये योगासन. 

Yoga Poses: जब धूप का कहर बढ़ता है तो चाहे व्यक्ति घर में हो या बाहर, गर्मी से परेशान हो ही जाता है. ठंडी ड्रिंक्स और खाना कुछ समय के लिए तो शरीर को ठंडा रखते हैं लेकिन धूप में निकलते ही शरीर लू (Heatwave) की चपेट में आने लगता है. ऐसे में शरीर को अंदरूनी रूप से ठंडक (Cooling) देने के लिए कुछ ऐसे योगसन किए जा सकते हैं जो धूप के असर को कम करते हैं. ये योगासन शरीर को ठंडक, शांति और रिलैक्स्ड महसूस करने में मदद करते हैं. इन योगासन से शरीर का तापमान कम होने लगता है और डिहाड्रेशन भी नहीं होती है. इन्हें रोजाना किया जाए तो लू से बचकर रहा जा सकता है और चिलचिलाती गर्मियों के दिनों में भी शरीर स्वस्थ बना रहता है. 

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वृक्षासन 

वृक्षासन करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और अपने दोनों पैरों को एकसाथ जोड़कर रखें. अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें. इसके बाद एक पैर को मोड़कर दूसरे पैर की जांघ पर रखें. दोनों हाथों को नमस्ते की मुद्रा में सिर के ऊपर तक लेकर जाएं. इस पोज को 10 से 30 सैकंड तक होल्ड करके रखें, गहरी सांस लें और फिर सांस छोड़ते हुए सामान्य हो जाएं. दूसरे पैर के साथ भी इस मुद्रा को दोहराएं. 

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बुद्ध कोणासन 

बुद्ध कोणासन को बटरफ्लाई पोज (Butterfly Pose) कहते हैं. इस आसन को करने के लिए जमीन पर बैठें और घुटने मोड़कर दोनों पैरों के तलवों को आपस में जोड़ें और हाथों से पकड़ लें. इसके बाद घुटनों को ऊपर नीचे करते हुए हिलाएं. यह आसन करते हुए सिर आगे की तरफ झुकाया जाता है. कुछ देर इस बुद्ध कोणासन करें और सामान्य मुद्रा में आ जाएं. 

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मत्स्यासन

मत्स्यासन करने के लिए जमीन पर पद्मासन की मुद्रा में बैठें यानी दोनों पंजों को घुटनों पर रखकर बैठ जाएं. इसके बाद पीछे की ओर झुकें और लेटें. दोनों हाथों से पैरों के अंगूठे को पकड़कर रखें. दांतों को दबाकर रखें और मुंह बंद रखें. शरीर को शांत मुद्रा में रखें. एक मिनट से 5 मिनट तक इस मुद्रा को होल्ड करने की कोशिश करें और इसके बाद सामान्य होकर बैठ जाएं. रोजाना इस आसान को किया जा सकता है. मत्स्यासन (Matsyasana) को करते हुए सांस लेने की गति साधारण रखें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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