घर लाने के 2 दिन बाद ही सड़ जाते हैं आम, तो जान लीजिए लंबे समय तक कैसे ताजा रख सकते हैं Mangoes 

Keeping Mangos Fresh: आम जल्दी-जल्दी खराब हो जाते हैं तो अब टेंशन लेने की नहीं है जरूरत. कुछ इस तरह से घर पर स्टोर करके रखे जा सकते हैं आम. 

घर लाने के 2 दिन बाद ही सड़ जाते हैं आम, तो जान लीजिए लंबे समय तक कैसे ताजा रख सकते हैं Mangoes 

Mango Stories Tips: इस तरह ताजे रहेंगे आम. 

Storing Tips: गर्मियों का मौसम आ चुका है और साथ ही आ गया है आम खाने का समय. फलों का राजा कहे जाने वाला आम स्वाद में अप्रतिम होता है, जो इसे खाता है बस खाता ही रह जाता है. इसका स्वाद इतना बेहतरीन होता है कि क्या बच्चे और क्या बड़े, सभी मन भरकर आम (Mangoes) के सेवन को उत्सुक रहते हैं. लेकिन, आम खरीदकर घर लाने और खाने के बीच के समय में ही काले पड़ने लगते हैं. अगर आप भी आम को ताजा (Fresh) रखने में कठिनाई महसूस करते हैं तो यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए गए हैं जो आम को लंबे समय तक खाने लायक बनाए रखते हैं. 

आम ताजे रखने के टिप्स | Tips To Keep Mangoes Fresh 

अगर आम कम पके हैं या कच्चे हैं तो उन्हें कमरे के तापमान पर रखना चाहिए. कमरे के तापमान पर रखे जाने पर आम जरूरत से ज्यादा नहीं पकते हैं और सड़ते नहीं है. इसके अलावा आम पकने की प्रक्रिया भी सुचारू रूप से हो जाती है. आइए जानें, पके आमों को सड़ने से बचाने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है जिससे उनमें लंबे समय तक ताजगी बनी रहे. 

रखें फ्रिज में 

फ्रिज (Fridge) में आम रखने पर जायजतौर पर आम लंबे समय तक ताजा रहते हैं. इसके अलावा फ्रिज में आम को आप 5 दिनों तक रख सकते हैं. अगर घर में फ्रिज ना हो तो मटके में बर्फ डालकर उसके ऊपर आम रख सकते हैं. आम को सूखी और ठंडी जगह पर रखने से उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है. 

fu9b2bp8

कर सकते हैं फ्रीज 

अगर आम घर आए काफी दिन हो गए हैं और आपको लगने लगा है कि आम खराब हो सकते हैं तो आप इनको फ्रीज करके रख सकते हैं. इसके लिए छिलका उतारकर आम काट लें और किसी एयरटाइट कंटेनर में रखकर बंद कर दें और फ्रीजर (Freezer) या फ्रिज में रख दें. अब आप आम का सेवन लंबे समय तक कर सकेंगे. 

आप आम को काटकर बर्फ की ट्रे में डालकर फ्रीजर में जमा सकते हैं. अब इन फ्रोजन आम को आप स्मूथी, शेक्स और आम पन्ना आदि बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

hild0o18

पानी में भिगोएं 

आम घर लाने के बाद इन्हें पानी में भिगो दें. कुछ देर पानी में भिगोये रखने के बाद ही आम खाने चाहिए. इससे आमों का तापमान कम हो जाता है और इन्हें खाने पर पेट नहीं बिगड़ता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'किसी का भाई किसी की जान' के सितारे फिल्म के प्रचार में कर रहे दिन-रात एक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com