Vitamin B12: विटामिन बी 12 की कमी से शरीर हो गया है बेजान? तो खाने में शामिल करें ये जरूरी चीजें

दूसरे विटामिन की तरह ही विटामिन बी12 शरीर के लिए बेहद जरूरी है. लेकिन लगातार खानपान (Food Habits) में आ रहे बदलावों की वजह से सिर्फ बड़े ही नहीं बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं. जानिए विटामिन बी12 की कमी को कैसे शरीर में पूरा किया जाए?

Vitamin B12: विटामिन बी 12 की कमी से शरीर हो गया है बेजान? तो खाने में शामिल करें ये जरूरी चीजें

विटामिन B12 की कमी होने पर क्या खाना चाहिए.

खास बातें

  • विटामिन बी12 की कमी आजकल हर किसी को रही है.
  • अगर आप भी इसके शिकार हैं.
  • तो आज से अपनी डाइट में ये चीजें शामिल करें.

Vitamin B12: क्या आपको शरीर में अक्सर थकावट महसूस होना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द (Headache), सुस्ती, बेहोशी या सांस लेने में मुश्किल (Breathing Issue) होना जैसी तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. तो हो सकता है आपके शरीर में विटामिन बी12(Vitamin B12) की कमी हो गई हो. दूसरे विटामिन की तरह ही विटामिन बी12 शरीर के लिए बेहद जरूरी है. लेकिन लगातार खानपान (Food Habits) में आ रहे बदलावों की वजह से सिर्फ बड़े ही नहीं बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं. जानिए विटामिन बी12 की कमी को कैसे शरीर में पूरा किया जाए?

सुबह की धूप नहीं ले पाने के कारण हो गई है विटामिन डी की कमी, करें ये उपाय हड्डियां और जॉइंट्स हो जाएंगे एकदम मजबूत

विटामिन बी 12 क्या है : विटामिन बी 12  को कोबालमीन (Cobalamin) नाम से भी जाना जाता है. शरीर में ये रेड ब्लड सेल्स( RBC) और डीएनए (DNA) बनाने के लिए जरूरी होता है. शरीर में विटामिन B12 नेचुरल तरीके से नहीं बनता, इसलिए खाने-पीने की चीजों से ही शरीर में इस विटामिन की कमी को दूर किया जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV



विटामिन बी12 से नुकसान : विटामिन B12 की कमी होने पर शरीर में बनने वाले माइलिन (Mailin) का प्रोटेक्शन कमजोर होता है. इससे नर्व की लेयर डैमेज होने लगती है. इसका असर हाथ-पैर में झुनझुनी,थकावट, सिरदर्द, सांस लेने में मुश्किल के रूप में दिखाई देता है. इसके साथ ही गंभीर मामलों में हार्ट फेल, कैंसर, डायबिटीज या गठिया जैसी बीमारियों का जोखिम बन जाता है.

विटामिन बी12 की मात्रा : स्वस्थ व्यक्ति में विटामिन B12 का लेवल 300pg/mL से ऊपर होना सही माना जाता है. रोजाना स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 2.8 mcg और 14 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को 2.4 mcg  विटामिन बी12 की जरूरत होती है.

बी12  के लिए क्या खाएं : विटामिन बी12 की कमी को खाद्य पदार्थों (Food Supplements) और सप्लीमेंट के माध्यम से कम किया जा सकता है. इसमें मछली, मांस, अंडे, डेयरी उत्पादों और चुकंदर का सेवन करना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV



सबसे ज्यादा बी12 : FDA के अनुसार सबसे ज्यादा विटामिन बी 12 बीफ लिवर में पाया जाता है. 3 औंस बीफ लिवर में 70.7 mcg विटामिन बी12 मिलता है. इसके अलावा अन्य एनिमल लिवर और किडनी का सेवन करने से शरीर को बी12 के साथ साथ विटामिन ए और भरपूर प्रोटीन मिलता है. इनमें फोलेट मौजूद होता है, मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाए रखता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com