सुबह की धूप नहीं ले पाने के कारण हो गई है विटामिन डी की कमी, करें ये उपाय हड्डियां और जॉइंट्स हो जाएंगे एकदम मजबूत

विटामिन डी की कमी से हड्‌डी और जोड़ों में दर्द और मसल्स में कमजोरी की परेशानी होने लगती है. आजकल विटामिन डी की कमी आम समस्या बन गई है.

सुबह की धूप नहीं ले पाने के कारण हो गई है विटामिन डी की कमी, करें ये उपाय हड्डियां और जॉइंट्स हो जाएंगे एकदम मजबूत

धूप नहीं ले पा रहे हैं और विटामिन डी की कमी हो गई है तो यह करें.

खास बातें

  • सुबह की धूप नहीं ले पा रहे हैं.
  • और हो गई है विटामिन डी की कमी.
  • तो यह काम करें, बोन हो जाएगी मजबूत.

Vitamin D Sources: आजकल विटामिन डी (Vitamin D) की कमी आम समस्या है. विटामिन डी की कमी (Need of Vitamin D) से हड्‌डी और जोड़ों में दर्द और मसल्स में कमजोरी की परेशानी होने लगती है. सूरज की धूप (Sun light) विटामिन डी का प्राकृतिक सोर्स होती है और सुबह कुछ देर धूप में रहने से ही बॉडी को विटामिन डी की भरपूर मात्रा मिल जाती है. हालांकि अधिकतर लोग सुबह की भागमभाग में धूप में बैठ नहीं पाते हैं. आइए जानते हैं विटामिन डी की कमी को दूर करने का प्राकृतिक उपाय क्या है.

यूरिक एसिड को कम करने में रामबाण साबित होती हैं ये आयुर्वेदिक चीजें

70 प्रतिशत लोगों में कमी : विशेषज्ञों के अनुसार भारत में बहुत सारे लोग विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं. एक सर्वे के अनुसार 70 प्रतिशत पुरुष और 75 प्रतिशत महिलाओं में विटामिन डी की कमी पाई जाती है. जबकि इसके लिए पैसे खर्च करने की जररूत नहीं होती है बस कुछ देर धूप में बैठने से ही पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी प्राप्त हो सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

समय को लेकर भ्रम : अधिकतर लोगों को लगता है कि सुबह की धूप से ही विटामिन डी मिल सकता है. इसके बाद अगर धूप में बैठते हैं तो कालेपन के सिवा ओर कुछ नहीं मिलने वाला है. विशेषज्ञों के अनुसार यह धारणा गलत है. किसी भी समय धूप में बैठने से विटामिन डी मिल सकता है. बस ध्यान रखें कि साज की ओर पीठ करके बैठना चाहिए.

बॉडी में होता है विटामिन डी : विशेषज्ञों के अनुसार विटामिन डी ह्यूमन बॉडी में मौजूद होता है. धूप उसे बस एक्टिवेट करने का काम करती है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि धूप सुबह की है या दोपहर की. किसी भी समय आधे घंटे तक सूर्य की रोशनी में रहना आपकी बॉडी के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी बना सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

हडिडयां और जोड़ों की मजबूती : हडिडयां और जोड़ों को मजबूत करने के लिए विटामिन डी की जरूरत होमी है. इससे मसल्स की वीकनेस भी दूर हो जाती है. बॉडी में कैल्शयम को आर्ब्जव करने के लिए भी विटामिन डी की जरूरत होती है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com