How To Detox Your Mind : इन आसान तरीकों से कर सकते हैं मेंटल डिटॉक्स

How to detox mind : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आ अपने माइंड को आसानी से डिटॉक्स कर सकते हैं. 

How To Detox Your Mind : इन आसान तरीकों से कर सकते हैं मेंटल डिटॉक्स

बस एक शांत जगह पर आराम से बैठें और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें.

Mind relaxing tips : ​रोज़मर्रा की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में, हमारे दिमाग में अक्सर कल के तनाव, चिंताओं और अधूरे कामों का बचा हुआ बोझ रहता है. फिर भी, हर सुबह अपने दिमाग को डिटॉक्स (mind detox easy steps) करने के लिए कुछ पल निकालना हमारे जीवन में बड़ा बदलाव ला सकती है. आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिससे आ अपने माइंड (lifestyle changes for healthy mind ) को आसानी से डिटॉक्स (mind detox tips) कर सकते हैं. 

किस उम्र तक बच्चों को अपने साथ ही सुलाना होता है सही, जानिए यहां


डीप ब्रीदिंग - deep breathing

दिन की शुरूआत आप डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज से करें. बस एक शांत जगह पर आराम से बैठें और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें. अपनी नाक से धीरे-धीरे सांस लें, अपने फेफड़ों में गहराई से भरें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें. यह अभ्यास मन को शांत करता है, तनाव हार्मोन को कम करता है और आपके शरीर को ऑक्सीजन देता है, जिससे आपके दिन की शुरुआत शांत और ऊर्जावान होती है.

ग्रैटीट्यूड राइटिंग - Gratitude writing

ग्रैटीट्यूड राइटिंग भी आपरे दिमाग को डिटॉक्स रखता है. कुछ पल उन चीज़ों को लिखने में बिताएं जिनके लिए आप आभारी हैं. अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं को स्वीकार करने और रिकॉर्ड करने का कार्य प्रशंसा और प्रचुरता की भावना को बढ़ावा दे सकता है. 

ध्यान करें -  Meditation

ध्यान के लिए समय निकालना, चाहे कुछ मिनटों के लिए ही क्यों न हो, आपकी मानसिक स्थिति पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है.  ध्यान मन की शांति को बढ़ाता है, तनाव को कम करता है, और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देता है, जिससे आने वाले दिन के लिए एक शांतिपूर्ण माहौल तैयार होता है.

स्क्रीन से बनाएं दूरी - less screen time

जागने के तुरंत बाद ईमेल या सोशल मीडिया चेक करने की आदत सुधार लीजिए.  स्क्रीन पर तुरंत ध्यान देने से ध्यान भटक सकता है. इसके बजाय, अपने दिन की शुरुआत ऐसी गतिविधियों से करें जिसमें स्क्रीन शामिल न हो - किताब पढ़ना, आराम से नाश्ता करना या रचनात्मक शौक पूरे करना.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com