विज्ञापन
Story ProgressBack

डायबिटीज के मरीज मेथी और शहद का इस तरह करेंगे सेवन से शुगर लेवल रहेगा बैलेंस

Methi and honey for diabetes : हम आपको ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपना लेते हैं तो फिर आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.

Read Time: 3 mins
डायबिटीज के मरीज मेथी और शहद का इस तरह करेंगे सेवन से शुगर लेवल रहेगा बैलेंस
लहसुन भी आपके बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभा सकता है.

Fenugreek Seeds And Honey For Diabetes : डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में एकबार कोई आ जाता है फिर उसे पूरी लाइफ दवाईयों के सहारे गुजारना पड़ता है. इस आर्टिकल में हम आपको ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिसे आप अपना लेते हैं तो फिर आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. हम यहां इस बीमारी में मेथी और शहद खाने के फायदों के बारे में बताने वाले हैं जिसके पोषक तत्व इस बीमारी में रामबाण की तरह काम कर सकते हैं.

हल्दी को  इन 5 तरीकों से करिए सेवन, 20 दिन में पेट और कमर की लटकती चर्बी लगेगी पिघलने

कैसे करें शहद और मेथी का सेवन

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए एक चम्मच मेथी दाने को एक गिलास पानी में रातभर भिगोकर रख दीजिए. सुबह खाली पेट इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पी लीजिए. नियमित रूप से मेथी और शहद का इस तरह सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

यह भी करें ट्राई

दालचीनी स्वाद के साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रख सकती है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं. आप रोज सुबह बिना दूध वाली चाय में इस मसाले को डालकर पीजिए. इससे आपको बहुत राहत मिलेगा.

लहसुन भी आपके बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभा सकता है. लहसुन एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी-डायबीटिक होता है, जो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने का काम करती है. 

हल्दी भी बढ़े हुए शुगर को कंट्रोल कर सकती है. इसमें पाया जाने वाला करक्यूमिन खून में ग्लूकोज की मात्रा को कम करता है. यह डायबिटीज के साथ सूजन को भी कम करता है. आप इसका सेवन हल्दी के साथ कर सकती हैं. लौंग का भी सेवन करना इस बीमारी में हेल्दी है. यह भी इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
डायबिटीज के मरीज मेथी और शहद का इस तरह करेंगे सेवन से शुगर लेवल रहेगा बैलेंस
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;