कब्ज की वजह से नहीं होता पेट साफ, तो आंवले का इस तरह से कर लीजिए सेवन, Constipation से मिलेगा छुटकारा 

Amla For Constipation: कब्ज की दिक्कत होने पर घंटों टॉयलेट में बैठे रहने पर भी पेट साफ नहीं हो पाता है. ऐसे में पेट में दर्द और जकड़न भी महसूस होने लगती है. इस दिक्कत को दूर करने में आंवला काम आ सकता है. 

कब्ज की वजह से नहीं होता पेट साफ, तो आंवले का इस तरह से कर लीजिए सेवन, Constipation से मिलेगा छुटकारा 

Constipation Home Remedies: इस तरह करेंगे आंवले का सेवन तो कब्ज की दिक्कत में मिलती है राहत. 

Stomach Problems: आंवले को आयुर्वेदिक औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. आंवला ना सिर्फ शरीर को अंदरूनी रूप से स्वस्थ रखने में फायदेमंद है बल्कि इसका असर त्वचा और बालों पर बाहरी तौर पर भी नजर आता है. आंवले (Amla) का सही तरह से सेवन किया जाए तो यह पेट की कई दिक्कतों से राहत दिलाने में मददगार है जिसमें कब्ज भी शामिल है. कब्ज की दिक्कत होने पर मलत्याग करने में दिक्कत होने लगती है क्योंकि मल कड़ा हो जाता है. घंटो टॉयलेट सीट पर बैठे रहने पर भी पेट साफ नहीं होता है. ऐसे में आंवले के सेवन से कब्ज (Constipation) से छुटकारा मिल सकता है और पेट बेहतर तरह से साफ होने लगता है. 

धोने के दूसरे दिन ही चिपचिपे हो जाते हैं बाल तो इन 5 बातों को जान लीजिए तुरंत, ऑयली नहीं दिखेंगे Hair 

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आंवला | Amla To Get Rid Of Constipation 

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और एक अच्छे डिटॉक्स की तरह काम करता है. आंवले को सही तरह से और सही मात्रा में खाया-पिया जाए तो आंवले के सेवन से पेट साफ होने में मदद मिलती है. कब्ज पर भी यह असरदार होता है. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आंवले का रस (Amla Juice) पिया जा सकता है. 

घुटनों तक लंबे करने हैं बाल तो इन जड़ी-बूटियों को लगा सकती हैं आप, Hair Growth होती है तेजी से 

एक से दो आंवले लें और कूट लें. अब मलमल में लपेटकर निचोड़ें और आंवले का रस गिलास में निकाल लें. इसमें थोड़ा पानी मिलाएं. इस आंवले के जूस को सुबह खाली पेट पी सकते हैं. ध्यान रहे कि आंवले का सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में ना किया जाए. 

कब्ज के लिए आंवले का पाउडर (Amla Powder) भी खाया जा सकता है. आंवले को धूप में सुखाकर पीस लें. आंवले का पाउडर तैयार है. एक चम्मच आंवले के पाउडर को एक गिलास पानी में भिगोकर रातभर ढककर रखा रहने दें. अगली सुबह इसे कपड़े से छानकर पी लें. एक-दो दिन इस पानी को पीने पर कब्ज से राहत मिल सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.