एक छोटा सा अदरक वजन घटाने में दिखा सकता है बड़ा असर, बस इस तरह करना होगा इसका सेवन

Ginger For Weight Loss: सही तरह से खानपान पर ध्यान दिया जाए तो तेजी से फैट बर्न होने लगता है. यहां जानिए अदरक का कैसे करें सेवन कि वजन होने लगे कम. 

एक छोटा सा अदरक वजन घटाने में दिखा सकता है बड़ा असर, बस इस तरह करना होगा इसका सेवन

How Ginger Helps In Weight Loss: अदरक से भी घट सकता है वजन. 

Weight Loss Diet: अदरक के औषधीय गुण देखते हुए इसे अक्सर ही खानपान में शामिल करने की सलाह दी जाती है. यह ना सिर्फ मौसमी सर्दी-जुकाम को ठीक करने में असरदार है बल्कि पेट से जुड़ी दिक्कतों पर भी कमाल का असर दिखाता है. अदरक (Ginger) के सेवन से गट हेल्थ अच्छी रहती है और यह पेट कम करने और वजन घटाने में भी कारगर होता है. अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और जिंजरोल भी होता है जो सेहत को दुरुस्त रखता है. जानिए वजन घटाने के लिए किस तरह अदरक को बनाया जा सकता है खानपान का हिस्सा. 

White Hair: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, जड़ों से सिरों तक काले हो जाएंगे सफेद बाल

वजन घटाने के लिए अदरक | Ginger For Weight Loss 

वजन कम करने और बैली फैट बर्न करने के लिए अदरक के सेवन के कई तरीके हैं. इन्हीं में से कुछ यहां दिए जा रहे हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

अदरक की चाय 

अगर अदरक के सेवन का सबसे आसान तरीका कोई है तो वो यह है. अदरक को छोटे टुकड़ों में काटें और इसे एक कप पानी में डालकर उबाल लें. जब यह पानी उबल जाए और इसका रंग बदल जाए तो अदरक को छानकर पानी कप में निकाल लें. इसे जस का तस भी पिया जा सकता है या हल्का शहद भी मिला सकते हैं. अदरक की यह चाय (Ginger Tea) रोज सुबह पी जाए तो अच्छा असर दिखाती है. 

गुड़हल के फूल को एक बार लगा लिया इस तरह तो बार-बार करेंगे हेयर केयर में शामिल, बढ़ने लगते हैं बाल

अदरक-नींबू का पानी 

शरीर से फैट और टॉक्सिंस कम करने वाला यह पानी भी चुटकियों में तैयार हो जाता है. एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस और अदरक को कूटकर मिला लें. इसे कुछ देर बाद छानकर पी लें. यह पानी मेटाबॉलिज्म को भी बेहतर करता है और इसे पीने पर शरीर हाइड्रेटेड भी रहता है. 

अदरक और ग्रीन टी 

ग्रीन टी को अक्सर ही वजन घटाने के लिए पिया जाता है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, वजन कम होता है और शरीर डिटॉक्स भी हो जाता है. अदरक और ग्रीन टी को साथ मिलाकर गर्म पानी में कुछ देर डिफ्यूज होने के लिए रखें और फिर पी लें. दिन में 2 से 3 बार इस ड्रिंक को बनाकर पी सकते हैं. 

व्यंजनों में अदरक 

आप जो कुछ खाने-पीने का बना रहे हैं उसमें रोजमर्रा में कम मात्रा में अदरक डाल सकते हैं. सब्जी में थोड़ा सा अदरक घिसकर डाल देना, सलाद में अदरक का इस्तेमाल, अदरक की चाय, डिटॉक्स वॉटर में अदरक, परांठे और सूप में अदरक आदि. ध्यान रहे कि आप जरूरत से ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन ना करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.