हाउसवाइफ हैं तो इन 5 आसान तरीकों से घटा लीजिए वजन, नहीं जाना पड़ेगा जिम और ना करनी होगी डाइटिंग

Weight Loss Tips: अक्सर घर में रहने वाली महिलाओं को वजन घटाने में दिक्कत आती है. लेकिन, बिना जिम और कठिन डाइटिंग के भी वजन घटाया जा सकता है. 

हाउसवाइफ हैं तो इन 5 आसान तरीकों से घटा लीजिए वजन, नहीं जाना पड़ेगा जिम और ना करनी होगी डाइटिंग

How Housewives Can Lose Weight: घर में रहने वाली महिलाएं भी आसानी से घटा सकती हैं वजन. 

खास बातें

  • इस तरह घटेगा वजन.
  • जिम जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत.
  • शरीर में दिखने लगेगा फर्क.

Weight Loss: बढ़ता मोटापा चिंता का कारण बनने लगता है. हल्का-फुल्का वजन बढ़े तो बहुत ज्यादा ध्यान नहीं जाता, लेकिन तेजी से वजन बढ़ने लगे तो दिन का चैन और रातों की नींद तक उड़ने लगती है. लोग वजन घटाने के तरीके ढूंढने लगते हैं. कोई वजन घटाने के लिए जिम जाता है, कोई योगा करने लगता है तो कोई डाइटिंग करने लगता है जिससे वजन कम होने लगे. अपने वजन को लेकर बहुत सी हाउसवाइफ (Housewives) भी परेशान रहती हैं. वे दिनभर घर के एक के बाद एक काम में लगी रहती हैं और खाना भी कम ही खाती हैं लेकिन फिर भी उनका वजन बढ़ जाता है और घटने का नाम नहीं लेता. यहां होता यह है कि उनकी जीवनशैली की कुछ आदतें ऐसी होती हैं जिससे वजन बढ़ने लगता है. इन आदतों को बदलकर कुछ आसान सी बातों का ध्यान रखा जाए तो वजन बढ़ने की जगह घटने लगेगा वो भी बिना जिम (Without Gym) और डाइटिंग के. यहां जानिए किन टिप्स को अपनाकर घटाया जा सकता है वजन. 

क्या आम खाने से पहले पानी में भिगोकर रखना है जरूरी, जानिए न्यूट्रिशनिस्ट का क्या है कहना 

बिना जिम और डाइटिंग के वजन घटाना | Weight Loss Without Gym Or Dieting 

बैठे ना रहें 

आप घर के अनेक काम करती होंगी. बहुत से काम ऐसे भी होंगे जिन्हें करने के लिए बैठे रहना पड़ता होगा, जैसे सब्जी काटना, मटर छीलना, बच्चों को पढ़ाना, चावल बीनना, साफ-सफाई करना, बर्तन या कपड़े धोना आदि. इनमें से कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें आप बैठे-बैठे करने के बजाय खड़े होकर भी कर सकती हैं. जैसे, खड़े होकर सब्जी काटें या चावल बीनें. जरूरत से ज्यादा बैठकर हर काम करने पर वजन में इजाफा होता है और वजन घटने में दिक्कत आती है. 

Juhi Parmar से जानिए घर में लिप स्क्रब बनाना, रूखे-सूखे होंठ बन जाएंगे मुलायम और गुलाबी 

पिएं पानी 

कोशिश करें कि दिनभर पानी पीती रहें. पानी पीते रहने से शरीर में हाइड्रेशन बना रहता है और वजन कम होने में मदद मिलती है. इसके उलट पर्याप्त पानी ना पीने पर वजन कम होने में दिक्कत हो सकती है. इसके अलावा, जब भी आप खाना खाती हैं तो उसके 20 मिनट बाद पानी पी लें. पानी हल्का गर्म (Warm Water) होना चाहिए. 

089qdk1g

करें वॉक 

चलना-फिरना तो हम सभी थोड़ा-बहुत करते ही हैं. लेकिन, वजन घटाने के लिए थोड़ा नहीं बल्कि कम से कम 20 मिनट लगातार चलें. आप रात में खाना खाने के बाद भी टहल सकती हैं. घर के अंदर भी दिन में आधे से एक घंटा वॉक (Walk) कर ली तो आपको अपने वजन में फर्क नजर आने लगेगा. आपको चलने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगेगी, कठिन वर्कआउट भी नहीं करना होगा और आपका वजन कम होता दिखने लगेगा. 

नींद लें पूरी 

हाउसवाइफ घर के सभी लोगों का ध्यान रखने के चक्कर में अपना ध्यान रखना भूल जाती है. आप ऐसा ना करें. वजन घटाने के लिए बेहद जरूरी है कि आप पूरी नींद लें. पूरी नींद का मतलब है 8 से 9 घंटे की नींद. अक्सर देखा जाता है कि नींद की कमी वजन बढ़ने का कारण बनती है. ऐसे में पूरी नींद वजन घटाने में आपके काम आएगी.

u1bji1ro

 थोड़ा परहेज करें 

वजन घटाने के लिए आपको किसी डाइट (Diet) को फॉलो नहीं करना है लेकिन अपने खानपान पर ध्यान देना जरूरी है. आप क्या खाती हैं क्या नहीं इसका आपके शरीर पर सीधा असर पड़ता है. कोशिश करें कि आप रोजाना बाहर का ना खाएं. जरूरत से ज्यादा तैलीय और मसालेदार खाने से बचें. जो कुछ खाएं उसे थाली भरकर ना लें बल्कि जरूरत के अनुसार ही लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन ने सीट से उठकर मणिरत्नम के छू लिए पैर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com