क्या आम खाने से पहले पानी में भिगोकर रखना है जरूरी, जानिए न्यूट्रिशनिस्ट का क्या है कहना 

Soaking Mangoes In Water: अक्सर सुनने में आता है कि अच्छी सेहत के लिए आम को हमेशा भिगोकर खाना चाहिए. लेकिन, क्या सचमुच यह जरूरी है? यहां जानिए इसका सच. 

क्या आम खाने से पहले पानी में भिगोकर रखना है जरूरी, जानिए न्यूट्रिशनिस्ट का क्या है कहना 

Soaking Mangoes Before Eating: जानिए खाने से पहले आम भिगोना चाहिए या नहीं. 

खास बातें

  • फलों का राजा कहलाता है आम.
  • इस स्वादिष्ट फल को पसंद करते हैं सभी.
  • अक्सर आम खाया जाता है भिगोकर.

Healthy Tips: गर्मियों में आम सभी स्वाद लेकर खाते हैं. इस मीठे रसीले फल को देखकर सभी की जीभ लपलपाने लगती है और घर में आम (Mangoes) आते ही खत्म होने में देर नहीं लगती. वहीं, आम का ठंडा-ठंडा शेक दोपहर की कड़ी धूप से राहत दे देता है. अक्सर आम को लेकर यह सुनने में आता है कि इन्हें खाने से पहले भिगो लेना चाहिए. थैली भरकर आम घर आते हैं तो सबसे पहले उन्हें पानी की बल्टी में भिगोया जाता है और फिर उन्हें खाने के लिए परोसते हैं. पानी में आम भिगोने (Soaking Mangoes) को लेकर कहा जाता है कि इससे आम की गर्माहट कम हो जाती है और आम सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. लेकिन, आम की गर्माहट को तो फ्रिज में भी रखकर कम किया जा सकता है ना? चलिए जानते हैं इसपर न्यट्रिशनिस्ट का क्या कहना है और आखिर आम को पानी में भिगोना सचमुच फायदेमंद है या नहीं. 

Juhi Parmar से जानिए घर में लिप स्क्रब बनाना, रूखे-सूखे होंठ बन जाएंगे मुलायम और गुलाबी 

आम को पानी में भिगोना चाहिए या नहीं 

चिराग बरजात्या नाम के एक ट्विटर यूजर ने न्यूट्रिशनिस्ट अमिता गादरे का एक वीडियो शेयर किया है जिसमें अमिता बता रही हैं कि आम को पानी में भिगोना चाहिए या नहीं. वीडियो के कैप्शन में अमिता ने लिखा, "हमें आम खाने से पहले उन्हें पानी में भिगोने की जरूरत नहीं होती है. यहां जानिए विज्ञान के साथ जानकारी."

बालों को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये चीजें, होने लगेगी Hair Growth

वीडियो में अमिता बताती हैं कि लोग पानी में आम इसलिए भिगोते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि आम में गर्माहट (Heat) होती है जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है. आम की गर्माहट से लोगों को लगता है कि उन्हें रैशेज, सूजन, लाल चकत्ते और इरिटेशन होने लगती है. अमिता कहती हैं, "आम की गर्माहट या एंटी-न्यूट्रिएंट फीटो एसिड हटाने में आम भिगोने का तरीका कुछ नहीं करता है." असल में आम ही नहीं बल्कि बहुत से फलों में एंटी-न्यूट्रिएंट फीटो एसिड होते हैं. 

न्यूट्रिशनिस्ट का कहा है कि जिन लोगों को लगता है कि उन्हें आम से एलर्जी होती है और आम भिगोने से दिक्कत दूर हो जाएगी तो ऐसा नहीं होता. आपको आम से एलर्जी होती है तो आपको आम खाने से परहेज करना होगा. जिन लोगों को लगता है कि आम से उनका पेट खराब हो जाता है तो उनके लिए अमिता कहती हैं कि आम भिगोने से आम पचने में कोई फर्क नहीं आता है. 

b1gpojj8

Photo Credit: iStock

अमिता की मानें तो आम भिगोने का आम की तासीर बदलने से कोई संबंध नहीं है. लेकिन, हां आम साफ करने हैं तो कुछ देर पानी में भिगोकर रखे जा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऐश्वर्या राय बच्चन ने सीट से उठकर मणिरत्नम के छू लिए पैर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com