चेहरे पर सुनहरा निखार पाने के लिए घर पर बना लीजिए हल्दी की क्रीम, त्वचा ग्लो करने लगेगी 

Homemade Turmeric Cream: स्किन केयर में हल्दी को अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. आज जानिए हल्दी से क्रीम कैसे बनाते हैं. 

चेहरे पर सुनहरा निखार पाने के लिए घर पर बना लीजिए हल्दी की क्रीम, त्वचा ग्लो करने लगेगी 

Turmeric For Glowing Skin: इस तरह चेहरा निखार देती है हल्दी. 

Glowing Skin: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी त्वचा को एक नहीं कई फायदे देती है. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स इसे त्वचा के लिए बेहद अच्छा बनाते हैं. हल्दी ना सिर्फ दाग-धब्बे हल्के करती है बल्कि एक्ने, इरिटेटिड स्किन और एजिंग साइंस को कम करने में भी असरदार है. इसके अलावा हल्दी (Turmeric) को टैनिंग हटाने और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. आमतौर पर हल्दी के फेस पैक्स बनाकर ही चेहरे पर लगाए जाते हैं, यहां जानिए हल्दी से किस तरह फेस क्रीम (Turmeric Cream) बनाई जा सकती है जो त्वचा को सुनहरा निखार देती है. 

दांतों में होने वाले दर्द को दूर कर देते हैं ये 4 मसाले, यहां जानिए इस्तेमाल करने का तरीका 

ग्लोइंग स्किन के लिए हल्दी की क्रीम | Turmeric Cream For Glowing Skin 

हल्दी की क्रीम बनाने के लिए नींबू का रस, हल्दी, एलोवेरा जैल, केसर और नारियल का तेल (Coconut Oil) ले लें. क्रीम बनाने के लिए एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच नारियल का तेल डालें. इसमें नींबू का रस और एलोवेरा जैल डालकर मिक्स करें. अब इसमें हल्दी और 2 से 3 केसर के छल्ले डाल लें. अच्छे से मिक्स करें और बस तैयार है आपकी हल्दी की क्रीम. इस क्रीम को रात के समय चेहरे पर लगाएं और रातभर लगाए रखें. 

कटे-फटे ड्राई होंठों को मुलायम बना देंगी घर की ये चीजें, सोफ्ट लिप्स दिखेंगे भी बेहद खूबसूरत

ये नुस्खे भी आते हैं का 

  • हल्दी को चेहरे पर लगाने के कई तरीके हैं. एक चम्मच बेसन (Besan) में चुटकीभर हल्दी, नींबू का रस और एक चम्मच ही दही मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. टैनिंग हट जाती है. 
  • शहद और हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी स्किन ग्लोइंग बनती है. शहद और हल्दी का पेस्ट चेहरे को नमी भी देता है. 
  • एलोवेरा जैल में हल्दी मिलाकर लगाई जा सकती है. इसे चेहरे पर रातभर लगाए रखने के बाद अगली सुबह चेहरा धो सकते हैं. 
  • हल्दी में दूध मिलाकर बहुत पिया जाता है लेकिन इस दूध को चेहरे पर भी लगा सकते हैं. कच्चे दूध में हल्दी मिलाएं और चेहरे पर लगाकर 10 मिनट रखें, फिर चेहरा धोकर साफ कर लें. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.