विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

दांतों में होने वाले दर्द को दूर कर देते हैं ये 4 मसाले, यहां जानिए इस्तेमाल करने का तरीका 

Toothache Home Remedies: असमय ही होने वाले दांत दर्द से राहत दिलाते हैं घर के ही कुछ मसाले. यहां जानिए इनके नाम और इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में. 

Read Time: 3 mins
दांतों में होने वाले दर्द को दूर कर देते हैं ये 4 मसाले, यहां जानिए इस्तेमाल करने का तरीका 
Spices For Toothache: इन मसालों से दूर होगा दांत का दर्द. 

Toothache Remedies: दांतों में होने वाला दर्द उठना-बैठना तक मुश्किल कर देता है. कभी रात में तो कभी एकदम सुबह-सुबह या दिन में कभी भी दांतों में दर्द हो सकता है. आमतौर पर दांत का दर्द दांत सड़ने (Tooth Cavity), मसूड़े में दर्द, मसूड़ों से खून बहने और दांत हिलने के कारण होता है. अगर आप भी दांतों के दर्द से परेशान हैं तो यहां जानिए रसोई के कौनसे मसाले (Spices)  हैं जो दांतों के दर्द को दूर कर सकते हैं. असमय होने वाले दांत दर्द में आराम पाने के लिए ये नुस्खे कमाल के साबित होते हैं. 

कैसे पहचानें शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड, बॉडी पर कुछ संकेत आने लगते हैं नजर 

दांत दर्द दूर करने वाले मसाले | Spices That Reduce Toothache 

लौंग 

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर लौंग से दांतों के आसपास होने वाली सूजन और दांतों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. लौंग (Clove) को कूटकर रूई में रखें और इसे दर्द हो रहे दांत पर रख लें. इससे दांतों के दर्द से राहत मिलने लगती है. इसके अलावा, लौंग मुंह की बदबू दूर करने में भी असरदार है. 

कटे-फटे ड्राई होंठों को मुलायम बना देंगी घर की ये चीजें, सोफ्ट लिप्स दिखेंगे भी बेहद खूबसूरत

दालचीनी 

एंटी-बैक्टीरियल गुणों वाली दालचीनी भी दांतों का दर्द दूर करती है. दालचीनी का छोटा टुकड़ा चबाएं और धीरे-धीरे इसके रस को निगलें. इससे दांत के दर्द में राहत महसूस हो सकती है. 

जायफल 

दांतों का दर्द दूर करने के लिए जायफल (Nutmeg) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इस मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो दर्द को कम करते हैं. दांत दर्द दूर करने के लिए जायफल के पाउडर को दर्द वाले दांत पर कुछ देर लगाकर रखें और फिर कुल्ला करके मुंह साफ कर लें. 

हींग 

हींग को अक्सर पेट दर्द दूर करने के लिए खाया जाता है लेकिन दांतों का दर्द कम करने में भी यह कुछ कम असरदार नहीं है. हींग के गुण दर्द वाले दांत पर तेजी से असर दिखाते हैं. आपको करना बस इतना है कि हींग को बारीक पीस लें और पानी मिलाकर लेप बनाएं. इस लेप को दर्द वाले दांत पर लगाकर रखें. दर्द कम हो जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
दांतों में होने वाले दर्द को दूर कर देते हैं ये 4 मसाले, यहां जानिए इस्तेमाल करने का तरीका 
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;