कटे-फटे ड्राई होंठों को मुलायम बना देंगी घर की ये चीजें, सोफ्ट लिप्स दिखेंगे भी बेहद खूबसूरत

Dry Lips In Winters: अगर आप भी फटे होंठों की दिक्कत से परेशान हैं और होंठों को फूलों सा कोमल और मुलायम बनाना चाहते हैं तो यहां बताए नुस्खे आएंगे आपके काम. 

कटे-फटे ड्राई होंठों को मुलायम बना देंगी घर की ये चीजें, सोफ्ट लिप्स दिखेंगे भी बेहद खूबसूरत

Dry Lips Home Remedies: होंठों का कटना-फटना इस तरह होगा दूर. 

Lip Care: होंठों की स्किन बेहद पतली होती है इसलिए इसपर सर्दियों की शुष्क हवा का असर भी तेजी से नजर आता है. फटे होंठ खुरदुरे हो जाते हैं, देखने में अच्छे नहीं लगते और इनसे खून भी निकलने लगता है. इसके अलावा बार-बार होंठ चाटते रहने से या होंठों को पर्याप्त नमी ना मिलने पर भी होंठ ड्राई (Dry Lips) होने लगते हैं. ऐसे में यहां जानें किस तरह होंठों के रूखेपन से छुटकारा मिल सकता है और कौनसे घरेलू उपाय होंठों को मुलायम बनाने में असर दिखाते हैं. 

सर्दियों में स्किन हो गई है खुरदरी और कांटेदार तो इन 6 चीजों को लगा सकते हैं आप, त्वचा हो जाएगी मुलायम 

रूखे-सूखे होंठों के घरेलू उपाय | Dry Lips Home Remedies 

होंठों का रूखापन दूर करने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है. कोशिश करें कि आप कोई लिप बाम या लिप ऑयल लगाएं जिससे होंठों को नमी मिल सके. ढेर सारा पानी पीते रहें जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहे. इसके अलावा होंठ चाटने की आदत छोड़ें, मुंह से सांस लेने से परहेज करें, स्मोकिंग छोड़ें और धूप में ज्यादा देर रहने से बचें. 

कमल के फूल से बनने वाले ये 4 फेस पैक्स त्वचा को देते हैं पूरा निखार, लगाकर देख लीजिए आप भी

नारियल का तेल 

कटे-फटे होंठों (Chapped Lips) की दिक्कत दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल तेल को होंठों पर रातभर लगाकर भी सोया जा सकता है या फिर दिन में भी लगा सकते हैं. 

शहद 

शहद एक अच्छा एक्सफोलिएटर भी है और होंठों को नमी भी देता है. शहद में ऑलिव ऑयल मिलाकर होंठों पर लगाएं. कुछ देर बाद होंठ धोकर साफ कर लें. 

घी 

घी (Ghee) का इस्तेमाल भी होंठों की दिक्कत को दूर कर देता है. इससे डैमेज्ड स्कि सेल्स ठीक होती हैं और होंठों को हाइड्रेशन भी मिल जाता है. 

शुगर 

होंठों को स्क्रब (Scrub) करने से भी ड्राईनेस कम हो सकती है. इसके लिए चीनी में शहद मिलाकर होंठों पर मलें और फिर धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार होंठों को स्क्रब किया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.