विज्ञापन
This Article is From Mar 13, 2024

सफेद बालों के लिए कमाल का साबित होता है यह तेल, जड़ से सिरों तक बाल होने लगते हैं काले 

Oil For White Hair: बालों को काला बनाने के लिए कुछ तेलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. ये तेल बेहद आसानी से घर पर बनाए जा सकते हैं और इनका असर भी कमाल का नजर आता है. 

सफेद बालों के लिए कमाल का साबित होता है यह तेल, जड़ से सिरों तक बाल होने लगते हैं काले 
Homemade Hair Oil To Darken White Hair: इस तरह घर पर काले हो जाएंगे बाल.

White Hair Home Remedies: ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो बालों को काला बनाने में असरदार साबित होते हैं. खासतौर से कुछ तेलों का असर सफेद बालों को काला करने में तेजी से नजर आता है. लेकिन, सफेद बालों से परेशान लोग ज्यादातर बालों पर केमिकल वाले डाई का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें हर महीने-पंद्रह दिनों में लगाना पड़ता है और इनमें मौजूद केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाने वाले भी साबित हो सकते हैं. लेकिन, जिन घरेलू तेलों (Homemade Oils) का जिक्र यहां किया जा रहा है वो ना सिर्फ बालों को प्राकृतिक तौर पर काला करते हैं बल्कि इनसे बालों को पोषण भी मिलता है. ये तेल बालों को नमी देते हैं, स्कैल्प की सेहत अच्छी रखते हैं और इनसे हेयर फॉल भी कम होता है सो अलग. जानिए कौनसे हैं ये तेल जिनसे सफेद बाल (White Hair) बनते हैं काले. 

धूप की वजह से पैरों पर जम गया है मैल और गंदगी, तो इस तरह दूर कर लें यह टैनिंग, ये नुस्खे चमका देंगे पैर 

सफेद बालों को काला बनाने वाले तेल | Oils That Turn White Hair Black 

करी पत्ते का तेल 

इस तेल को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. इस तेल को 15 मिनट में तैयार किया जा सकता है. तेल बनाने के लिए मुट्ठीभर करी पत्ते और 3 से 4 चम्मच नारियल का तेल ले लें. किसी बर्तन में नारियल का तेल लेकर उसे गर्म करने आंच पर रखें और उसमें करी पत्ते डालें और पका लें. जब करी पत्ते पक जाएं तो तेल को आंच से उतार लें. इस तेल को हफ्ते में 2 से 3 बार बालों पर लगाने से बाल जड़ों से काले होने लगते हैं. 

किसने कहा बिना डाइट के नहीं कम हो सकता वजन, इन 4 तरीकों को आज से अपना लीजिए, महीनेभर में टूट जाएगा फैट 

नारियल तेल और फिटकरी 

घर पर ही बालों को काला करने के लिए नारियल तेल (Coconut Oil) और फिटकरी को साथ में मिलाकर भी तेल तैयार कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच फिटकरी को कूटकर उसका पाउडर बना लें. अब एक कटोरी नारियल के तेल को गर्म कर लें और उसमें फिटकरी के पाउडर को डालकर तेल पकने दें. तेल पक जाने के बाद आंच बंद करके ठंडा होने रखें. इस तेल का भी हफ्ते में 2 बार तक इस्तेमाल करने पर धीरे-धीरे बालों पर प्राकृतिक कालापन आने लगता है. 

नारियल तेल और नींबू का रस 

इस तेल को हफ्ते में 2-3 बार लगाने पर ही सफेद बालों पर कालापन नजर आने लगता है. 2 चम्मच नारियल के तेल और 2 चम्मच नींबू के रस (Lemon Juice) को एकसाथ मिलाकर गर्म कर लें. यह तेल जब हल्का गर्म हो तो इसे सिर पर तकरीबन आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. बालों को जड़ों से काला होने में मदद मिलती है और स्कैल्प से डैंड्रफ और गंदगी भी हटती है. 

आंवले का पाउडर और नारियल तेल 

इस तेल को तैयार करने के लिए नारियल के तेल में आंवले का पाउडर (Amla Powder) मिलाकर इसे हल्की आंच पर पकाएं और फिर ठंडा करने रखें. इस तेल को बालों पर लगाने के लिए इस्तेमाल करें. इसे हफ्ते में 3 बार बालों पर एक घंटे या फिर रातभर लगाए रखने के बाद धोकर हटाएं. बालों की सफेदी हटने लगती है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
सफेद बालों के लिए कमाल का साबित होता है यह तेल, जड़ से सिरों तक बाल होने लगते हैं काले 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com