रूखे-सूखे बालों को मुलायम बनाते हैं ये हेयर मास्क, केले, दूध और शहद से बनकर हो जाएंगे तैयार 

Dry Hair Care: घर पर ही खानपान की आम चीजों से बेहतरीन हेयर मास्क बनाकर तैयार किए जा सकते हैं. ये हेयर मास्क बालों को भरपूर पोषण देते हैं. 

रूखे-सूखे बालों को मुलायम बनाते हैं ये हेयर मास्क, केले, दूध और शहद से बनकर हो जाएंगे तैयार 

Hair Mask For Dry Hair: रूखे-उलझे बालों से छुटकारा दिलाते हैं कुछ हेयर मास्क. 

Hair Care Tips: बाल जरूरत से ज्यादा रूखे-सूखे और ड्राई होने लगते हैं तो उन्हें हाइड्रेटिंग हेयर मास्क की जरूरत होती है. घर की ऐसी एक नहीं बल्कि कई चीजें हैं जो बालों की ड्राइनेस को दूर करती हैं और बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में सहायक हैं. खासकर फ्रिजी बालों (Frizzy Hair) पर इन हेयर मास्क का असर अच्छा दिखता है. आपको अब बालों को पोषण देने के लिए महंगे हेयर ट्रीटमेंट्स लेने की जरूरत नहीं है बल्कि यहां बताए हेयर मास्क (Hair Mask) ही आपके लिए काफी होंगे. इन हेयर मास्क को बनाने के लिए रसोई की ही कुछ चीजें जैसे केला, दूध, नारियल तेल, शहद और अंडे आदि की जरूरत होगी. 

डैंड्रफ को दूर करने के लिए इस तरह लगा लीजिए कपूर, बालों में नजर नहीं आएगी एक भी रूसी 

रूखे-सूखे बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Dry Hair 

केला और नारियल तेल 

फ्रिजी और सूखे बालों के लिए केले और नारियल तेल का यह हेयर मास्क बेहद असरदार है. इस मास्क से बालों को विटामिन बी6, प्रोटीन, पौटेशियम और लौरिक एसिड मिलते हैं जो स्कैल्प को साफ और अच्छा रखते हैं. इससे हेयर ग्रोथ भी होने लगती है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक केला (Banana) लें और उसमें 2 से 3 चम्मच नारियल तेल मिलाकर मास्क बना लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाने के बाद बाल धो लें. 

बेसन के ये 4 फेस पैक्स लगा लिए तो पार्लर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, घर पर ही चमक जाएगा चेहरा

शहद और दूध 

बालों को झट से मुलायम बनाने वाले इस हेयर मास्क को बनाना भी चुटकियों का काम है. एक कटोरी में दूध लें और उसमें 2 चम्मच शहद भरकर डाल लें. इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं और कुछ देर बाद सिर धो लें. बाल इतने मुलायम हो जाएंगे कि उंगलियों से फिसलने लगेंगे. 

अंडा और ऑलिव ऑयल 

बालों को मुलायम बनाने वाले इस हेयर मास्क को हफ्ते में एकबार लगाया जा सकता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक पूरा अंडा (Egg) लें और इसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच ही शहद मिला लें. बालों में 20 मिनट इस हेयर मास्क को लगाकर रखने के बाद हेयर वॉश करें. 

नारियल का दूध और ऑलिव ऑयल 

बालों के डैमेज को रिपेयर करने वाला यह हेयर मास्क बेहद फायदेमंद है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कप नारियल दूध (Coconut Milk) और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल को मिला लें. उंगलियों या फिर रूई की मदद से इसे बालों में लगाएं, 15 से 20 मिनट रखें और फिर धो लें. बालों पर असर दिखने लगेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.