सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियां सूजने से हो गई हैं लाल तो कुछ घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, गलने से बचेंगी Fingers 

Swollen Fingers And Toes: यह मौसम ही ऐसा है जिसमे हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन नजर आने लगती है. यहां जानिए इस दिक्कत से छुटकारा पाने के तरीके. 

सर्दियों में हाथ-पैरों की उंगलियां सूजने से हो गई हैं लाल तो कुछ घरेलू नुस्खे आ सकते हैं काम, गलने से बचेंगी Fingers 

Swollen Fingers In Winters: इस तरह हाथ-पैरों की सूजन होगी कम. 

Home Remedies: सर्दियां आती हैं और अपने साथ-साथ सिर्फ ठंडी हवाएं ही नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधीं दिक्कतें भी लाती हैं. इस शुष्क मौसम का असर त्वचा पर भी खूब पड़ता है. जहां स्किन ड्राई हो जाती है वहीं हाथ-पैरों की उंगलियां सूजने लगती हैं. ज्यादातर पानी में काम करने वाली महिलाओं के पैरों की उंगलियों पर सर्दियों की सबसे ज्यादा मार पड़ती है और ऐसा लगने लगता है कि यह सूजन उंगलियों को गला देगी. आप भी हाथ-पैरों की उंगलियों के सूजने (Swollen Fingers) से परेशान हैं तो यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं जो आपकी इस दिक्कत को दूर करने में मददगार साबित होंगे. 

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने से जुड़ी इन 7 गलतियों के कारण ही टस से मस नहीं होता Fat, जानें यहां 


हाथ-पैरों की सूजी उंगलियों के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies For Swollen Fingers And Toes 

नमक का पानी 


एक टब या बाल्टी लें और उसमें गर्म पानी भर लें. इस पानी में एक से 2 चम्मच नमक डालें और पैरों को 15 से 20 मिनट इस पानी में डुबाकर रखें. हाथों की उंगलियां भी इसी पानी में डुबाकर रखी जा सकती हैं. इससे सूजन (Swelling) और लाल त्वचा सामान्य होने में मदद मिलेगी. इसके बाद पैरों को पौंछ लें. 

प्याज 


हाथ-पैरों की उंगलियां सर्दियों में खुजाने भी खूब लगती हैं. इस खुजली (Itching) से कई बार उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसे में प्याज काम आ सकता है. प्याज का रस निकालें और उंगलियों या फिर रूई की मदद से खुजली वाली सूजी हुई उंगलियों पर लगाएं. खुजली कम होने में मदद मिलेगी. 


सरसों का तेल 

एक कटोरी लें और उसमें सरसों का तेल डालकर पकाएं. इस तेल में लहसुन की कुछ कलियां डालें और और भूनने तक तेल को आंच पर ही रखे रहें. जब दिखे कि लहसुन अच्छी तरह पक गया है तो गैस बंद कर लें. हल्के गर्म इस तेल को उंगलियों में अच्छे से मलकर लगाएं और जुराब पहन लें. उंगलियों की सूजन कम होने में मदद मिलेगी. 

गैंदा 

घर में गैंदे के फूल लगे हैं तो उंगलियों की सूजन को कम करने में इनका इस्तेमाल करें. गैंदे के फूलों को गर्म पानी (Warm Water) में डुबा लें. इस पानी में एक चम्मच नमक डालें और अपने हाथ-पैर डुबाकर बैंठें. यह पानी सूजन कम करने में असरदार साबित होता है. 

हल्दी 


सरसों के तेल में हल्दी को पकाकर गर्म करें. हल्दी के औषधीय और एंटीबैक्टीरियल गुण उंगलियों की सूजन और इंफेक्शन को कम करने में मददगार होंगे. इस हल्दी वाले तेल (Turmeric Oil) को आंच तापते हुए या फिर हीटर के सामने बैठकर लगाने पर अधिक फायदा मिलता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.