Weight Loss Mistakes: वजन घटाने से जुड़ी इन 7 गलतियों के कारण ही टस से मस नहीं होता Fat, जानें यहां 

Weight Loss Mistakes: ऐसे बहुत से रोजमर्रा के काम और आदते हैं जो वजन घटाने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं और आपके और फिटनेस के बीच अवरोध बनते हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये वेट लॉस की गलतियां. 

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने से जुड़ी इन 7 गलतियों के कारण ही टस से मस नहीं होता Fat, जानें यहां 

How To Reduce Weight: वजन घटाने के लिए कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए. 

Weight Loss: ऐसे बहुत से लोग हैं जो फिट होना चाहते हैं, वजन घटाना चाहते हैं और मोटापा दूर करके पतले दिखने की इच्छा रखते हैं, लेकिन वजन घटाना इतना आसान भी साबित नहीं होता है. असल में ऐसी कई आदते हैं और काम हैं जो वजन कम नहीं होने देते. ये छोटी-छोटी गलतियां (Mistakes) ही डाइट और एक्सरसाइज (Exercise) पर पानी फेर देती हैं. ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि कहीं आप भी तो वेट लॉस से जुड़ी ये गलतियां नहीं करते जिससे आपका वजन कम नहीं पा रहा है. 

वजन घटाने से जुड़ी गलतियां | Weight Loss Mistakes 

मील्स स्किप करना 

अगर आप प्रोपर डाइट लेने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन मील्स स्किप करते हैं तो इससे वजन घटने के बजाय बढ़ भी सकता है. चाहे रविवार का दिन हो या फिर जरूरत से ज्यादा नींद आ रही हो, समय पर भोजन करना जरूरी है. 


पैक्ड फूड खाना 


पैकेट पर हेल्दी लिखे होने से खाना घर पर ताजे बने खाने से ज्यादा हेल्दी नहीं हो जाता. जिन चीजों को आप बाहर से डिब्बाबंद खरीदकर खा रहे हैं उन्हें घर में बनाकर खाने की कोशिश कीजिए. पैकेटबंद चीजों में सोडियम, प्रिजर्वेटिव्स और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. 


पर्याप्त पानी ना पीना 


शरीर को हाइड्रेटेड रखना वजन घटाने में बेहद महत्वपूर्ण होता है. इससे मेटाबॉलिज्म (Metabolism) बेहतर होता है, ब्लड फ्लो सुचारू ढंग से होता है, शरीर से टॉक्सिन निकलते हैं और ओवरऑल सेहत अच्छी रहती है. 


सिर्फ एक्सरसाइज करना 

जाहिर सी बात है कि एक्सरसाइज करने से शरीर का वजन प्रभावित होता है. लेकिन, इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि आप खाने में जंकफूड या जरूरत से ज्यादा मसालेदार और तैलीय खाना खाता रहें. एक्सरसाइज के साथ-साथ खानपान पर ध्यान दिया जाना भी जरूरी है. 

 
बिल्कुल एक्टिव ना होना 


डाइटिंग करने पर ही पूरी तरह निर्भर नहीं रहा जाता, साथ-साथ किसी ना किसी तरह की एक्टिविटी करते रहना जरूरी है. खासकर वॉक करना ही चाहिए. खानपान को बेहतर कर लेने के बाद दोपहर के खाने के बाद और शाम को 20 मिनट के करीब वॉक (Walk) जरूर करें. इससे वजन तेजी से घटने में मदद मिलती है. 

पूरी नींद ना लेना 


पर्याप्त नींद अच्छी सेहत की कुंजी होती है. अगर आप पूरी नींद नहीं लेगें तो इसका असर आपके वजन पर भी पड़ेगा. खराब नींद से शरीर में ऊर्जा की कमी होगी, आप अपने प्रोपर वेट लॉस शेड्यूल के लिए मोटिवेटेड फील नहीं करेंगे और शरीर का वजन भी बढ़ सकता है. 

स्ट्रेस लेना 

वजन घटाने की कोशिशों के बीच तनाव (Stress) लेते रहना अक्सर वजन कम ना होने का कारण बन जाता है. इसपर लोग कम ही ध्यान देते हैं लेकिन स्ट्रेस कम करने की बेहद जरूरत होती है. कोशिश करें कि वजन कम होने के प्रोसेस को आप एंजॉय करें और टेंशन लेने से ज्यादा से ज्यादा बचें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.