हिचकी नहीं ले रही रुकने का नाम और हालत हो गई है खराब तो तुरंत कर लें ये काम, Hiccups हो जाएंगी बंद 

Hiccups Home Remedies: अगर लगातार हिचकी आने लगे तो अच्छे-अच्छों की हालत खराब हो जाती है. आपकी हिचकी भी अगर रुकने का नाम नहीं लेती है तो यहां दिए टिप्स आपके लिए ही हैं.

हिचकी नहीं ले रही रुकने का नाम और हालत हो गई है खराब तो तुरंत कर लें ये काम, Hiccups हो जाएंगी बंद 

Hichki Home Remedies: इस तरह दूर होगी हिचकी की दिक्कत. 

खास बातें

  • कुछ तरीकों से हिचकी हो जाती है दूर.
  • इन उपायों को अपनाना है आसान.
  • हिचकी के लिए कुछ ट्रिक्स भी आएंगे काम.

Hiccups Remedies: हर किसी को कभी ना कभी हिचकी आती ही है. लेकिन, कई बार बहुत से लोगों को इस तरह से हिचकी आना शुरू होती है कि बंद होने का नाम नहीं लेती. इस हिचकी (Hichki) से ना सिर्फ सिर में दर्द होने लगता है बल्कि पेट में भी हलचल सी महसूस होती है और किसी भी काम को करते नहीं बनता सो अलग. अगर आप बार-बार हिचकी लेते-लेते थक गए हैं और पानी पीने से भी आपको आराम नहीं मिल रहा है तो यहां आपके लिए कुछ ऐसे उपाय हैं जो आपकी इस हिचकी को दूर करने में मदद करेंगे. 

दिमाग को तेज बनाने में मदद करती हैं ये 5 चीजें, डाइट में इस तरह शामिल करें ये Brain Boosting Foods


हिचकी दूर करने के तरीके | Ways To Get Rid Of Hiccups 

हिचकी श्वसन नली में वोकल कोर्ड्स के आपस में टकराते रहने से निकलने वाली आवाज होती है. इस हिचकी (Hiccups) के लगातार आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे बहुत ज्यादा या बहुत तेजी से खाना खाना, मसालेदार चीजों का सेवन, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और अल्कोहल का सेवन आदि. निम्न उपाय (Home Remedies) इस हिचकी से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित होंगे. 

सांस रोकना 

कुछ देर चैन से बैठें और सांस रोकने की कोशिश करें. इसके लिए आपको 10 से 20 मिनट ही सांस रोकनी होगी और फिर धीमे से सांस छोड़नी है. जब तक आराम ना मिले आप कुछ देर ऐसा कर सकते हैं. 

पेपर बैग का इस्तेमाल 

एक पेपर बैग लें और उसमें सांस फूंकने की कोशिश करें. अपनी नाक और मुंह को पेपर बैग से ढक्कर सांस अंदर लें और छोड़ें. इससे हिचकी रुकने में मदद मिलेगी. इस बात का ध्यान रखें कि आप प्लास्टिक की थैली का इस्तेमाल ना करें बल्कि पेपर बैग ही लें. 


छाती पर हल्का दबाव 


सीधे आरामदायक पोजीशन में बैठें और अपनी छाती को हाथों से दबाने की कोशिश करें. इससे आपके श्ववसन तंत्र पर असर पड़ेगा और हिचकी बंद होने में मदद मिलेगी. एक और तरीका है कि बैठकर घुटनों को छाती से चिपका लें या कहें कि घुटनों को हग करें. इससे भी श्वसन तंत्र पर दबाव पड़ने में सहायता मिलेगी. 


जीभ निकालें 


शरीर के कुछ प्रेशर पॉइंट्स (Pressure Points) होते हैं जिनमें हलचल होने या जोर पड़ने पर हिचकी रुकने में मदद मिल सकती है. इसके लिए अपनी जीभ को बाहर निकालें और बाहर की तरफ ही खींचने की कोशिश करें. इसके बाद उंगली से जीभ के सिरे को पकड़ें और वापस अंदर धकेलें. इस तकनीक से हिचकी बंद हो सकती है. 


नाक पकड़कर पानी पीना 

हिचकी दूर करने का एक और आम सा तरीका है कि पानी पीते समय नाक को उंगलियों से दबा लें. इस तकनीक से आपका काम बन जाता है तो इसे अपनाने में भला दिक्कत ही क्या है. 

बदलते मौसम की खांसी-जुकाम के हो गए हैं शिकार तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं निजात, दूर होगा Cold और Cough

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छेलो शो की स्क्रीनिंग में दीपिका ने दिए स्टाइलिश पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com