दिमाग को तेज बनाने में मदद करती हैं ये 5 चीजें, डाइट में इस तरह शामिल करें ये Brain Boosting Foods

Brain Boosting Foods: खाने की ऐसी बहुत सी चीजे हैं जिन्हें डाइट में शामिल करने पर दिमाग की सेहत दुरुस्त होती है. जानिए कौनसे हैं ये फूड. 

दिमाग को तेज बनाने में मदद करती हैं ये 5 चीजें, डाइट में इस तरह शामिल करें ये Brain Boosting Foods

Foods For Sharp Brain: इन फूड्स से तेज होगा दिमाग. 

खास बातें

  • दिमाग की सेहत अच्छे रखते हैं कुछ फूड्स.
  • डाइट में शामिल करने पर मिलता है फायदा.
  • याद्दाश्त होती है तेज.

Brain Boosters: हम जो कुछ खाते-पीते हैं उसका प्रभाव हमारी दिमागी सेहत (Brain Health) पर भी पड़ता है. चाहे बच्चे हों या बड़े सभी को उन चीजों के सेवन की आवश्यक्ता होती है जो दिमाग को तेज और मजबूत बना सकें. तेज दिमाग (sharp Mind) ही व्यक्ति को जीवन में आगे लेकर जाता है और यह दिमाग ही है जिसकी सेहत शरीर के अनेक अंगो की सेहत को निर्धारित करती है. आइए जानें जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर वो कौनसे फूड्स हैं जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाया जाना आपके दिमाग के लिए अच्छा है. 

ब्लैकहेड्स से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 होममेड स्क्रब्स, जान लीजिए इन्हें बनाने का तरीका

ब्रेन बूस्टिंग फूड्स | Brain Boosting Foods 


संतरा 


संतरे में अच्छीखासी मात्रा में फ्लेवेनोइड्स पाए जाते हैं. विटामिन सी से भरपूर संतरा सेहत के लिए और दिमाग के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. अमेरिकन जनरल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन की एक स्टडी में भी संतरा खाने वाले लोगों में अच्छा प्रभाव देखा गया. 


डार्क चॉकलेट 

अगर आप चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो आपको खासतौर से यह जानकर खुशी होगी कि डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate) दिमाग की सेहत के लिए अच्छी होती है. आयदिन थोड़ी बहुत डार्क चॉकलेट खा ली जाए तो ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है और साथ ही इसे मूड ठीक करने के लिए भी अच्छा मानते हैं. यह याद्दाश्त तेज करने में भी सहायक है. 

अंडे 

विटामिन बी6, विटामिन बी12 और अन्य विटामिन व प्रोटीन के स्त्रोत अंडे दिमाग को स्वस्थ बनाए रखते हैं. अंडे ब्रेन हेल्थ को प्रोमोट करते हैं और दिमाग के विकास में मददगार हैं. इन्हें आप अपने नाश्ते में भुजिया बनाकर, ऑमलेट बनाकर या फिर उबला हुआ भी खा सकते हैं. 

सूखे मेवे 


दिमाग के लिए सूखे मेवों में ना सिर्फ बादाम बल्कि अखरोट (Walnuts) और मूंगफली भी फायदेमंद साबित होते हैं. इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन ई, प्रोटीन और हैल्दी फैट्स पाए जाते हैं. यह दिमाग को शार्प और याद्दाश्त को तेज बनाने में कारगर हैं. 

हरी सब्जियां 


डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना भी जरूरी है. ब्रोकोली, केल और पालक कुछ ऐसी हरी सब्जियां हैं जो दिमाग की सेहत के लिए अच्छी हैं. इनमें विटामिन अच्छी मात्रा में होता है और यह अनेक पोषक तत्वों का पावरहाउस भी कही जाती हैं. ब्रेन को डैमेज होने से बचाना भी इन सब्जियों के फायदों की लिस्ट में शामिल है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छेलो शो की स्क्रीनिंग में दीपिका ने दिए स्टाइलिश पोज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com