विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 20, 2022

हाई यूरिक एसिड कम करने में मददगार है विटामिन सी, जानिए कौनसे 5 फूड्स हैं Vitamin C से भरपूर 

Vitamin C For Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाने से कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी बढ़ने लगती हैं. जानिए किस तरह यूरिक एसिड को कम किया जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
हाई यूरिक एसिड कम करने में मददगार है विटामिन सी, जानिए कौनसे 5 फूड्स हैं Vitamin C से भरपूर 
High Uric Acid: इन चीजों को खाने पर कम हो सकता है यूरिक एसिड का स्तर. 

Uric Acid Diet: यूरिक एसिड रक्त में पाए जाने वाला एक वेस्ट प्रोडक्ट है जो तब बनता है जब शरीर प्यूरिन नामक केमिकल को तोड़ता है. डाइट में जरूरत से ज्यादा प्यूरिन युक्त चीजों को शामिल करने पर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा भी बढ़ जाती है. यूरिक एसिड बढ़ जाने पर जोड़ों में यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जमने लगते हैं जिससे हाथ-पैरों में दर्द और सूजन की शिकायत शुरू हो जाती है. इसके अलावा यूरिक एसिड किडनी में भी जमा हो जाता है. इस चलते वक्त रहते यूरिक एसिड को कम करने की कोशिश की जाती है. कई स्टडीज के अनुसार विटामिन सी (Vitamin C) यूरिक एसिड को कम करने वाला साबित हो सकता है. इस चलते यहां जानिए विटामिन सी से भरपूर कौन-कौनसे फूड्स हैं जिन्हें यूरिक एसिड की डाइट में शामिल किया जा सकता  है. 

Hair Wash के लिए आजमाइए ये खास टिप्स, सर्दियों में टूटने, उलझने और ड्राई होने से बचेंगे आपके बाल 


हाई यूरिक एसिड में विटामिन सी से भरपूर फूड्स | Vitamin C Rich Foods In High Uric Acid 

संतरा 


संतरा (Orange) एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इस सिट्रस फ्रूट में विटामिन सी की अच्छीखासी मात्रा पायी जाती है. इस चलते इसे विटामिन सी पाने के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है. संतरे का रस भी पी सकते हैं और इसे सादा खाना भी अच्छा ऑप्शन है. 

कीवी 


विटामिन सी से भरपूर कीवी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है. इसमें संतरे से ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है. इसके साथ ही, यह स्ट्रेस कम करने वाला फल भी है. 

नींबू 


छोटा सा दिखने वाला नींबू (Lemon) सेहत के लिए बड़े काम का साबित होता है. इसमें विटामिन सी के साथ-साथ फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. खानपान में नींबू को शामिल करना भी आसान है, इसे सलाद में डालकर या सब्जियों में निचौड़कर भी खाया जा सकता है. 

अमरूद 

अमरूद में 126 ग्राम तक विटामिन सी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर कम करने में भी सहायक है. इसे हाई कॉलेस्ट्रोल डाइट का भी हिस्सा बनाया जा सकता है. 

ब्रोकोली 

सब्जियों में ब्रोकली विटामिन सी से भरपूर होती है. इसमें सेहत को दुरुस्त रखने वाले कई गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा स्ट्रेस कम करने, इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने और दिल की दिक्कतों को दूर रखने में भी ब्रोकली फायदेमंद साबित होती है. 

Yasmin Karachiwala से जानिए घर पर कैसे बनाएं क्रिसमस डिजर्ट, स्वाद आएगा अच्छा और फिटनेस भी बनी रहेगी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
हाई यूरिक एसिड कम करने में मददगार है विटामिन सी, जानिए कौनसे 5 फूड्स हैं Vitamin C से भरपूर 
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;