दिल की सेहत अच्छी रखने के लिए जानिए नाश्ते में क्या खाएं और क्या नहीं, Healthy Heart के लिए खानपान हो ऐसा 

Heart Health: स्वस्थ रहने के लिए दिल की सेहत का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. आप भी चाहते हैं कि कॉलेस्ट्रोल जैसी दिक्कतें दूर रहें और दिल स्वस्थ रहे तो जानिए कैसा होना चाहिए आपका नाश्ता. 

दिल की सेहत अच्छी रखने के लिए जानिए नाश्ते में क्या खाएं और क्या नहीं, Healthy Heart के लिए खानपान हो ऐसा 

Foods For Healthy Heart: दिल की सेहत अच्छी रखने के लिए खानपान पर ध्यान देना है जरूरी. 

Healthy Heart: आप सुबह क्या खाकर अपने दिन की शुरूआत करते हैं इसका सेहत पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है. वहीं, कहा जाता है कि दिल की सेहत अच्छी रहती है तो पूरा शरीर स्वस्थ रहता है. ऐसे में रोजाना सुबह आप नाश्ते में क्या खाते हैं और क्या नहीं इससे भी सेहत प्रभावित होती है. नाश्ते में ज्यादातर उन चीजों को शामिल करने की कोशिश की जाती है जो गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को धमनियों में जमने से रोकें और पहले से बढ़े हुए कॉलेस्ट्रोल के स्तर को कम करें. वहीं, अक्सर लोग नाश्ते में ऐसे फूड्स भी शामिल कर लेते हैं जिन्हें सुबह के समय खाना सेहत से खिलवाड़ करने जैसा हो सकता है और दिल की सेहत को प्रभावित करता है. यहां जानिए हार्ट हेल्थ के लिए किन चीजों को नाश्ते (Breakfast) में खाना चाहिए और किन्हें नहीं. 

होम रेमेडी एक्सपर्ट से जानिए बाल बढ़ाने वाला तेल बनाने का तरीका, पैरों तक लंबे हो सकते हैं Hair!

सेहतमंद दिल के लिए नाश्ते में क्या खाएं | What To Eat In Breakfast For Healthy Heart 

बहुत से फूड्स दिल को दुरुस्त रखने वाले साबित होते हैं. नाश्ते में इस चलते बेरीज, सेब, अनानास और लो फैट दही खाया जा सकता है. इसके अलावा फाइबर से भरपूर चीजें खा सकते हैं. एवोकाडो और अंडे की भुजिया भी खाई जा सकती है. इसे शरीर को प्रोटीन और फाइबर दोनों मिलते हैं. स्रिराचा सॉस भी ब्रेकफास्ट में अंडों के साथ खा सकते हैं. इस सॉस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. 

त्वचा को ठंडा रखते हैं ये 4 फेस पैक्स, गर्मियों के लिए हैं परफेक्ट और चेहरा दिखने लगता है खिला-खिला 

फल और सब्जियां 

फलों और सब्जियों में ना के बराबर कॉलेस्ट्रोल होता है और इनमें फाइबर की भरपूर मात्रा के साथ ही विटामिन भी पाया जाता है. इसीलिए दिल की सेहत दुरुस्त रखने के लिए नाश्ते में फल (Fruits) और सब्जियां शामिल करने चाहिए. 

लो-फैट दुग्ध पदार्थ 

नाश्ते में उन दुग्ध पदार्थों को शामिल करना अच्छा साबित होता है जिनमें लो फैट हो या जो फैट फ्री हों. इनमें विटामिन और खनिज की मात्रा देखते हुए खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. इसके अलावा, चाहे दूध हो या दही, बिना चीनी या कम से कम चीनी के साथ इनका सेवन करें. कोशिश करें कि आपकी डाइट में चीनी की मात्रा कम ही हो. 

f91qrcjg

Photo Credit: iStock

इन चीजों को खाने से करें परहेज 

दिल की सेहत को ध्यान में रखते हुए सुबह के नाश्ते में कुछ चीजों को शामिल करने से परहेज करना चाहिए. 

  • लाल मीट या प्रोसेस्ड मीट को खाने से परहेज करें. इनमें हाई सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है और कॉलेस्ट्रोल की भी अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा, किस तेल में खाना पका रहे हैं इसका भी ध्यान दें. 
  • फुल पैट डेयरी प्रोडक्ट्स यानी दूध वाले पदार्थों से परहेज करने की कोशिश करनी चाहिए. चीज, मक्खन, क्रीम और आम दही में फुल फैट होता है. 
  • फास्ट फूड और अत्यधिक नमक वाली खाने की चीजें दिल की बीमारियों (Heart Disease) की वजह बनती हैं. ऐसे में इनसे परहेज किया जाना जरूरी है. 
  • कॉफी में कैफीन ज्यादा होता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाने वाला साबित हो सकता है. 
r7i3uq5o

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहरुख खान ने पत्नी गौरी खान की बुक 'माई लाइफ इन डिजाइन' लॉन्च की

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com