डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छे हैं कुछ फूड्स, इन चीजों को बनाया जा सकता है डाइट का हिस्सा

Healthy Foods For Diabetic Patients: खाने की ऐसी बहुत सी चीजे हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छी साबित होती हैं. इन चीजों को खाने पर ब्लड शुगर सामान्य रहने में भी मदद मिलती है. 

डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छे हैं कुछ फूड्स, इन चीजों को बनाया जा सकता है डाइट का हिस्सा

Blood Sugar: डायबिटीज के मरीजों के लिए सुपरफूड साबित होती हैं ये चीजें.

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छे हैं ये फूड्स.
  • डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं सेवन.
  • ब्लड शुगर रहता है सामान्य.

Diabetes Diet: डायबिटीज एक ऐसी स्वास्थ्य संबंधित समस्या है जो सेहत को कई तरह से प्रभावित करती है. डायबिटीज का शिकार होने पर व्यक्ति को अपने खानपान पर जरूरत से ज्यादा ध्यान देने की आवश्यक्ता होती है नहीं तो ब्लड शुगर (Blood Sugar) कभी भी घट बढ़ सकता है और स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है. यहां जानिए वे कौनसे फूड्स हैं जिन्हें डायबिटीज के मरीज रोजमर्रा की डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन सुपरफूड्स (Superfoods) में पाए जाने वाले पोषक तत्व भी डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छे साबित होते हैं. 

टमाटर का गूदा त्वचा से दूर करेगा दाग-धब्बे, जानिए किस तरह करते हैं Skin Care में इस्तेमाल 

डायबिटीज में खाने के लिए सेहतमंद फूड्स | Healthy Foods To Eat In Diabetes 

केला 


फाइबर से भरपूर केला ऐसा फल है जिसे डायबिटीज में खाया जा सकता है. केले को सीमित मात्रा में खाया जाए तो डायबिटीज रोगियों की सेहत दुरुस्त रहने में मदद मिलती है. रोजाना एक केला सुबह या शाम खा सकते हैं. 

f58ivoh8


चुंकुंदर 


डायबिटीज के रोगियों के लिए सबसे फायदेमंद फूड्स की गिनती में चुकुंदर (Beetroot) भी शामिल है. इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर और आयरन अच्छीखासी मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा, चुकुंदर में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्ल सेल डैमेज को प्रोटेक्ट करने में मददगार हैं. 

5fbkr2e


टमाटर 


विटामिन सी, विटामिन ए और पौटेशियम जैसे गुणों वाले टमाटर सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं. मधुमेह के रोगी टमाटर को अपने खानपान का हिस्सा बना सकते हैं. किसी सब्जी, सूप, सलाद या फिर दलिया आदि में भी टमाटर (Tomato) डालकर खाया जा सकता है.

r4r4sjh8

अलसी के बीज 


ऐसे अनेक बीज हैं जो सेहत के लिए अत्यधिक लाभकारी साबित होते हैं और उन्हीं में से एक हैं अलसी के बीज. इन बीजों को फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. साथ ही, अलसी के बीज (Flaxseeds) ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मददगार होते हैं जिस चलते यह खानपान में शामिल करने के लिए बेहद अच्छे होते हैं. 

v8c88q6g

सूखे मेवे 


बादाम, काजू, अखरोट आदि ऐसे सूखे मेवे (Dry Fruits) हैं जो सेहत को ध्यान में रखते हुए खाए जा सकते हैं. इन सूखे मेवों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की अच्छी मात्रा पायी जाती है. ब्लड शुगर ही नहीं बल्कि बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करने में भी सूखे मेवे काम आते हैं.
 

cuqsjeu8

शरीर को अंदर से साफ कर देता है Detox Water, बाहर निकल आते हैं टॉक्सिन और मिलते हैं कई फायदे 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.