विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 01, 2023

टमाटर का गूदा त्वचा से दूर करेगा दाग-धब्बे, जानिए किस तरह करते हैं Skin Care में इस्तेमाल 

Tomato For Dark Spots: स्किन की अशुद्धियों और दाग-धब्बों को दूर कर निखार लाने का काम करता है टमाटर. बस आना चाहिए इसका सही तरह से इस्तेमाल करना. 

टमाटर का गूदा त्वचा से दूर करेगा दाग-धब्बे, जानिए किस तरह करते हैं Skin Care में इस्तेमाल 
Tomato In Skin Care: इस तरह त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है टमाटर. 

Skin Care: त्वचा की देखभाल में रसोई की अनेक चीजें इस्तेमाल में लाई जा सकती हैं. इन्हें प्राकृतिक सामग्री और घरेलू नुस्खों की तरह इस्तेमाल में लाया जाता है जिनका असर भी बेहद कमाल का नजर आता है. इसी तरह का फूड है टमाटर. यदि टमाटर (Tomato) का स्किन केयर में सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा की अनेक अशुद्धियां और दाग-धब्बे (Dark Spots) दूर हो जाते हैं. टमाटर में पाए जाने वाले गुण चेहरे से एक्सेस ऑयल को हटाते हैं. इसके एंटी-एजिंग गुण स्किन को लंबे समय तक जवां बने रहने में मदद करते हैं तो वहीं यह सन टैन हटाने में भी अच्छा असर दिखाता है. यहां जानिए किस तरह करें स्किन केयर में टमाटर का इस्तेमाल. 

स्किन को निखारने के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी, जानिए अलग-अलग तरह से कैसे लगाएं उबटन बनाकर 

दाग-धब्बे हटाने के लिए टमाटर | Tomato To Remove Dark Spots 

im7fnujo
लगाएं सादा रस 

चेहरे को क्लेंज करने के लिए टमाटर के सादे रस को भी लगाया जा सकता है. इसके लिए कटोरी में टमाटर का रस निकाल लें. इस रस को उंगलियों में लेकर या रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं. इस रस से चेहरे का एक्सेस ऑयल भी हट जाता है और गंदगी दूर होती है सो अलग.

टमाटर और टी ट्री ऑयल 


चेहरे के दाग-धब्बों और मुहांसों (Pimples) को दूर करने के लिए इस फेस पैक को बनाकर लगाया जा सकता है. एक कटोरी में टमाटर का गूदा लें और उसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिला लें. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. एक्ने और दाग-धब्बे कम होने में मिलेगी मदद. इस फेस पैक को आप हफ्ते में 2 से 3 बार भी लगा सकते हैं. 

pbb6atro
टमाटर और हल्दी 

स्किन को निखारने और बेदाग त्वचा पाने के लिए टमाटर के इस फेस पैक (Tomato Face Pack) को बनाकर लगाएं. यह फेस पैक बनाने के लिए टमाटर के रस में 1 चम्मच चंदन का पाउडर और 2 से 3 चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाएं. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखें और फिर धो लें. यह फेस पैक चेहरे को निखार देगा. 

टमाटर और नींबू 


स्किन को क्लेंज करने के साथ ही टमाटर और नींबू के रस को साथ मिलाकर लगाने पर स्किन के ओपन पोर्स बंद होने लगते हैं. जिन लोगों की त्वचा पर बड़े गड्ढे यानी ओपन पोर्स नजर आना शुरू हो जाएं वे इस तरह से टमाटर लगा सकते हैं. 

poku43e8
टमाटर और मुल्तानी मिट्टी 

चमकदार त्वचा (Glowing Skin) के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ भी टमाटर का फेस पैक लगाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें एक टमाटर का गूदा मिलाएं. इसे अच्छे से चम्मच से मसलते हुए पैक बनाएं और चेहरे पर लगाकर रखें. जब फेस मास्क सूख जाए तो चेहरा धो लें. 

इन 6 कारणों से झड़ने लगते हैं पुरुषों के बाल, कुछ बातों का ध्यान रखने पर कम होगा Hair Fall 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों को सफर के दौरान आती है उल्टी तो अपने साथ जरूर रखें ये चीजें, खिलाते ही जी मितलाना हो जाएगा बंद 
टमाटर का गूदा त्वचा से दूर करेगा दाग-धब्बे, जानिए किस तरह करते हैं Skin Care में इस्तेमाल 
बच्चों की गलतियों पर उन्हें फटकारने की जगह अपनाएं Time Out टेक्नीक, जानिए पेरेंटिंग की इस टेक्नीक के फायदे
Next Article
बच्चों की गलतियों पर उन्हें फटकारने की जगह अपनाएं Time Out टेक्नीक, जानिए पेरेंटिंग की इस टेक्नीक के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;