क्या आप भी सूखा खा लेते हैं खजूर? यहां जानिए इस सूखे मेवे को क्यों खाना चाहिए भिगोकर

Soaked Dates: खजूर की गिनती उन सूखे मेवों में की जाती है जिनसे शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. लेकिन, इन्हें भिगोकर खाने पर शरीर को पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं. 

क्या आप भी सूखा खा लेते हैं खजूर? यहां जानिए इस सूखे मेवे को क्यों खाना चाहिए भिगोकर

Benefits Of Eating Soaked Dates: सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं भीगे खजूर. 

Healthy Foods: सूखे मेवे पोषक तत्वों का भंडार होते हैं और इसीलिए इन्हें सुपरफूड भी कहा जाता है. ऐसा ही एक बेहद फायदेमंद सूखा मेवा है खजूर. रोजाना खजूर खाने पर सेहत को कई फायदे मिलते हैं. खजूर का स्वाद तो अच्छा होता ही है साथ ही इसे खाने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें दूर रहती हैं. आमतौर पर लोग खजूर (Dates) को सूखा ही खा लेते हैं, लेकिन भीगे हुए खजूर सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद साबित होते हैं. खजूर भिगो दिए जाएं तो मुलायम हो जाते हैं जिनसे इन्हें चबाना आसान हो जाता है. वहीं, भीगे खजूर (Soaked Dates) फाइबर, विटामिन, पौटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं और इन्हें खाने पर शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा होती है. जानिए भीगे खजूर खाने पर सेहत को और कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

बालों को लंबा बनाएगा गेंहू से बनने वाला बायोटीन पाउडर, घर पर तैयार करना है बेहद आसान

भीगे खजूर खाने के फायदे | Benefits Of Eating Soaked Dates 

Latest and Breaking News on NDTV

कब्ज से मिलती है राहत 

रोजाना भीगे खजूर खाने पर कब्ज (Constipation) की दिक्कत से छुटकारा मिलता है. भीगे खजूर फाइबर से भरपूर होते हैं जिस चलते मल का भारीपन बढ़ाते हैं और पाचन को अच्छा करते हैं. इसीलिए भीगे खजूर कब्ज में फायदेमंद हैं. 

चेहरे पर लंबे समय तक ना नजर आएं झुर्रियां, तो आज से ही इन 5 टिप्स को आजमाना कर दीजिए शुरू 

शरीर को मिलती है गर्माहट 

सर्दियों के मौसम में भीगे खजूर का सेवन शरीर को गर्माहट देने में कारगर होता है. जिन लोगों को जरूरत से ज्यादा ठंड लगती है वे अपनी डाइट में खासतौर से भीगे खजूर शामिल कर सकते हैं. 

मिलती है ऊर्जा 

एनर्जी बूस्ट करने के लिए भीगे खजूर खाए जा सकते हैं. शरीर में ऊर्जा बनी रहती है तो बार-बार थकावट महसूस नहीं होती और मूड भी अच्छा रहता है. ऐसे में स्नैक्स की तरह भीगे खजूर खाए जा सकते हैं. 

कॉलेस्ट्रोल हो सकता है कम 

भीगे खजूर खाने का एक फायदा यह भी है कि इनका सेवन शरीर से गंदे कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) को कम करने में फायदेमंद है. एलडीएल से परेशान लोग भीगे खजूर खा सकते हैं. 

हड्डियों के लिए है अच्छा 

हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए भीगे खजूर खाए जा सकते हैं. भीगे खजूर में कई फायदेमंद खनिज जैसे मैग्नीशियम, सेलेनियम और मैंग्नीज होते हैं जो हड्डियों की सेहत पर अच्छा असर दिखाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.