विज्ञापन
This Article is From Jan 05, 2024

बालों को लंबा बनाएगा गेंहू से बनने वाला बायोटीन पाउडर, घर पर तैयार करना है बेहद आसान

Biotin Powder For Hair: बालों को लंबा और घना बनाने में असरदार होता है यह बायोटीन पाउडर. घर की ही चीजों से इस पाउडर को बनाकर लगा सकते हैं बालों पर. 

बालों को लंबा बनाएगा गेंहू से बनने वाला बायोटीन पाउडर, घर पर तैयार करना है बेहद आसान
Biotin Powder For Hair Growth: इस बायोटीन पाउडर से बढ़ने लगते हैं बाल. 

Homemade Biotin Powder: बालों की सेहत सुधारने के लिए जीवनशैली में किए गए छोटे-मोटे बदलाव भी बड़े फायदे देते हैं. बाल जरूरत से ज्यादा रूखे हों या फिर बालों की ग्रोथ (Hair Growth) नहीं हो रही हो, आसान से तरीकों से भी बड़ा फायदा मिल जाता है. बालों को बढ़ाने के लिए आप घर पर ही बायोटीन पाउडर बनाकर लगाना शुरू कर सकते हैं. बायोटीन पाउडर (Biotin Powder) अलग-अलग तरह से बनाए जा सकते हैं और इनसे हेयर ग्रोथ बेहतर होती है, बाल बढ़ते हैं, हेयर डैमेज कम होता है, ड्राई बाल मुलायम बनते हैं और बालों का टेक्सचर अच्छा होने में भी फायदा नजर आता है. यहां जानिए किस तरह बालों के लिए बायोटीन पाउडर घर पर बनाया जा सकता है. 

चेहरे पर लंबे समय तक ना नजर आएं झुर्रियां, तो आज से ही इन 5 टिप्स को आजमाना कर दीजिए शुरू 

बाल बढ़ाने के लिए बायोटीन पाउडर | Biotin Powder For Hair Growth 

बायोटीन विटामिन बी7 होता है जो स्किन और बालों के लिए खासतौर से बेहत फायदेमंद साबित होता है. बायोटीन वॉटर सोल्यूबल विटामन है जो कैराटिन के प्रोडक्शन में भी मददगार है. बायोटीन के इस्तेमाल से बाल हेल्दी बने रहते हैं और दिखते भी खूबसूरत हैं. 

सड़ा-गला खाकर गुब्बारे की तरह फूल गया है पेट और बनने लगी है गैस, तो तुरंत बनाकर पी लें यह ड्रिंक  

बायोटीन पाउडर बनाने के लिए 2 चम्मच गेंहू का आटा (Wheat Flour), 3 चम्मच ब्रूअर'स यीस्ट और एक चम्मच पानी ले लें. ब्रूअर'स यीस्ट को आटे के साथ मिलाएं. अब धीरे-धीरे इस मिश्रण में पानी डालें. इससे गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाएगा. इस मिश्रण को ट्रे पर डालें और एक से दो दिन तक ट्रे में रखकर ही सूखने दें. 24 से 48 घंटों बाद इस सूखे मिश्रण को कूटकर बारीक कर लें. तैयार है आपका बायोटीन पाउडर. इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में रखें जिससे इसे नमी, गर्माहट और हवा ना मिल पाए. 

इस बायोटीन पाउडर को बालों पर हेयर मास्क (Hair Mask) की तरह लगाया जा सकता है. इस पाउडर में पानी मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इस हेयर मास्क को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं. तकरीबन 20 से 30 मिनट इस हेयर मास्क को बालों पर लगाकर रखा जा सकता है. इसके बाद बाल धोकर साफ कर लें. अच्छे रिजल्ट्स के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार इस बायोटीन हेयर मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह पाउडर बालों को मोटा बनाता है और हेयर ग्रोथ बेहतर करने में भी असरदार है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हेल्दी डाइट लेने के बावजूद क्यों बढ़ता है वजन, यहां जानिए
बालों को लंबा बनाएगा गेंहू से बनने वाला बायोटीन पाउडर, घर पर तैयार करना है बेहद आसान
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Next Article
हेल्दी वेट गेन करना है तो चिया सीड्स खाने का यह तरीका अपनाएं, शरीर में भर जाएगा मांस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com