चेहरे पर लंबे समय तक ना नजर आएं झुर्रियां, तो आज से ही इन 5 टिप्स को आजमाना कर दीजिए शुरू 

Wrinkle Free Skin: वक्त के साथ उम्र बढ़ने लगती है जिससे त्वचा पर भी उम्र के निशान नजर आने लगते हैं. लेकिन, कुछ बातों को ध्यान में रखकर त्वचा अंदर से जवां बनती है. 

चेहरे पर लंबे समय तक ना नजर आएं झुर्रियां, तो आज से ही इन 5 टिप्स को आजमाना कर दीजिए शुरू 

Tips To Look Younger: त्वचा को जवां बनाए रखते हैं कुछ नुस्खे. 

Skin Care: चेहरे पर झुर्रियां पड़ना उम्र बढ़ने के प्राकृतिक लक्षणों में शामिल है. लेकिन, कई बार स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखना भी वक्त से पहले झुर्रियां (Wrinkles) पड़ने की वजह बनता है. चेहरे की खूबसूरती बनाए रखने के लिए त्वचा की कसावट बनाए रखने के लिए त्वचा की सही देखरेख जरूरी है. यहां कुछ ऐसे ही टिप्स दिए जा रहे हैं जो त्वचा पर कसावट भी बनाए रखते हैं और झुर्रियां आने की प्रक्रिया को धीमा भी बनाते हैं. इन टिप्स को आजमाना आसान भी है और बेहद असरदार भी. 

Vitamin Deficiency: अगर आपके हाथ-पैर भी हर समय रहते हैं ठंडे, तो इस विटामिन की कमी हो सकती है वजह 

त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए टिप्स | Tips To Keep Skin Young 

मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें 

त्वचा से जुड़ी एक बड़ी गलती यह है कि हम अक्सर त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाना भूल जाते हैं. हमें लगता है कि स्किन ऑयली है या फिर स्किन पर नमी नजर नहीं आ रही तो मॉइश्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं है. लेकिन, चेहरा चाहे ऑयली ही क्यों ना हो, मॉइश्चराइजर रोजाना लगाना चाहिए. 

सड़ा-गला खाकर गुब्बारे की तरह फूल गया है पेट और बनने लगी है गैस, तो तुरंत बनाकर पी लें यह ड्रिंक  

सनस्क्रीन लगाना 

त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से बचाए रखने के लिए सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाना जरूरी होता है. सनस्क्रीन लगाने पर स्किन प्रीमेच्योर एजिंग से भी बचती है. इसलिए रोजाना सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है. 

रात में करें स्किन साफ 

दिनभर चेहरे पर धूप, धूल और मेकअप की परत जमी रहती है. ऐसे में रात के समय चेहरा सही तरह से साफ करके ना सोया जाए तो स्किन पर इस गंदगी की परत से डेड स्किन सेल्स जमती हैं जो एजिंग साइंस (Aging Signs) को बढ़ाती हैं. इसीलिए रात के स्किन केयर रूटीन पर ध्यान देना भी जरूरी होता है. 

लें ब्यूटी स्लीप 

नींद की कमी स्किन के बूढ़े दिखने की एक बड़ी वजह है. अपनी नींद को पूरा करने के लिए समय से सोना जरूरी है. अच्छी और पूरी नींद तनाव जैसी दिक्कतों को भी दूर रखती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है और त्वचा की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. 

डाइट का ध्यान रखा 

जितनी अच्छी आपकी डाइट होगी उतनी खूबसूरत त्वचा नजर आएगी. चेहरे पर झुर्रियां (Wrinkles) ना हों इसके लिए खानपान को अच्छा रखें. खाने में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स शामिल करें और बाहर के जंक फूड्स को सीमित करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.