गर्मियों में सेहत के लिए बेहद अच्छा है कच्चा प्याज, जानिए Raw Onion खाने पर मिलते हैं कौन-कौनसे फायदे 

Eating Raw Onion: तपतपाती गर्मियों में कच्चा प्याज आपकी सेहत के लिए बेहद अच्छा साबित हो सकता है. यहां जानिए इसके फायदों के बारे में. 

गर्मियों में सेहत के लिए बेहद अच्छा है कच्चा प्याज, जानिए Raw Onion खाने पर मिलते हैं कौन-कौनसे फायदे 

Benefits Of Raw Onion: सेहत पर कमाल का असर दिखाता है कच्चा प्याज. 

Healthy Food: कच्चे प्याज को अक्सर सलाद की तरह खाया जाता है. प्याज भारतीय रसोई में मिलता ही है, इसे खाने की अनेक चीजों में डाला जाता है और सब्जी तो प्याज के बिना अधूरी ही लगती है. लेकिन, पका हुआ प्याज स्वाद में अच्छा होता है तो कच्चा प्याज (Raw Onion) स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. कच्चे प्याज को खासकर गर्मियों में खाना अच्छा रहता है. इसमें क्वेरसेटिन पाया जाता है जोकि एक नेचुरल पिगमेंट है. इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ने में मदद मिलती है. इसके अलावा प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. यहां जानिए कच्चा प्याज किस-किस तरह से सेहत को फायदे देता है. 

हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ये 5 फूड्स, Strong Bones के लिए कर सकते हैं डाइट में शामिल 

कच्चा प्याज खाने के फायदे | Benefits Of Eating Raw Onion 

दिल की सेहत के लिए 

कच्चा प्याज दिल की सेहत (Heart Health) के लिए अच्छा साबित हो सकता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कॉलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करते हैं. इन दोनों ही दिक्कतों का प्रभाव दिल की सेहत पर पड़ता है. ऐसे में कहा जा सकता है कि कच्चा प्याज दिल की सेहत बेहतर करने में कारगर है. 

पाचन बनाए सुचारू 

कच्चे प्याज फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनका असर खासकर गट हेल्थ को बेहतर करने में दिखता है. गट में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाने वाले प्याज इस चलते खाने के साथ सलाद में खाए जाते हैं. इनके सेवन से पाचन ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी मजबूत होने में भी मदद मिलती है. 

foa4d6o8

Photo Credit: iStock

हड्डियों की सेहत के लिए 

प्याज के सेवन से हड्डियों को भी फायदा मिल सकता है. बोन डेंसिटी बढ़ाने में यह खासकर लाभकारी हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं. ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है. 

एंटीबैक्टीरियल गुण 

खांसी या जुकाम होने पर एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर चीजें खाने-पीने की सलाह दी जाती है जिससे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया का खात्मा हो सके. कच्चे प्याज में भरपूर एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. इसके सेवन से छोटे-मोटे इंफेक्शंस दूर रहते हैं. 

hutkqrh

जिन लोगों को एसिडिटी (Acidity) और गर्ड की दिक्कत हो उन्हें कच्चे प्याज खाने से परहेज करना चाहिए और पके हुए प्याज का सेवन ही करना चाहिए. 

World Earth Day 2023: कल है विश्व पृथ्वी दिवस, पर्यावरण का ध्यान रखने के लिए ट्रिप के दौरान अपनाएं ये 5 टिप्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन मुंबई में बेहद हल्के-फुल्के मूड में दिखाई दिए, तस्वीरें भी खिंचवाईं