हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ये 5 फूड्स, Strong Bones के लिए कर सकते हैं डाइट में शामिल 

Strong Bones: कई वजहों से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं जिससे हाथ-पैरों और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द रहने लगता है. ऐसे में खानपान में बदलाव कर इस समस्या से निपटा जा सकता है. 

हड्डियों को मजबूत बनाते हैं ये 5 फूड्स, Strong Bones के लिए कर सकते हैं डाइट में शामिल 

Foods For Strong Bones: हड्डियों को मजबूत बनाते हैं कुछ फूड्स. 

Healthy Foods: अक्सर खानपान में कैल्शियम की कमी हड्डियों के कमजोर होने का कारण बनती हैं. कमजोर हड्डियों (Weak Bones) में दर्द तो रहता ही है, साथ ही हड्डियां कमजोर होकर जल्दी टूट सकती हैं और उनमें खरोंच या दरार आ सकती है जोकि हड्डी टूटने जितना ही बुरा होता है. ऐसे में समय रहते इन कमजोर हड्डियों की दिक्कत से छुटकारा पाना जरूरी होता है. अगर आप उन लोगों में से हैं जिनके हाथ-पैरों या शरीर के किसी और हिस्से में अक्सर ही दर्द रहता है तो हो सकता है आपकी हड्डियां कमजोर हों. यहां खानपान की ऐसी कुछ चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) करने में मदद करती हैं. 

World Earth Day 2023: कल है विश्व पृथ्वी दिवस, पर्यावरण का ध्यान रखने के लिए ट्रिप के दौरान अपनाएं ये 5 टिप्स

हड्डियां मजबूत बनाने वाले फूड्स | Foods That Make Bones Strong 

दूध 

दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. व्यक्ति को शारीरिक जरूरत के अनुसार पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम (Calcium) दूध के रोजाना सेवन से मिल सकता है. आप दूध को अलग-अलग तरह से डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. इसे सादा पीने के अलावा दूध से शेक्स, स्मूदी और डिशेज बनाकर खाई-पी जा सकती हैं. 

jg4cfodo

पालक 

सब्जियों में पालक को सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. इसमें कैल्शियम, आयरन, विटामिन और कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. हड्डियां मजबूत बनाने में भी पालक का असर देखा जाता है. 

दही 

दूध की तरह ही दही कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होता है. लेकिन, दही में सिर्फ कैल्शियम ही नहीं बल्कि विटामिन डी (Vitamin D) भी पाया जाता है. विटामिन डी की कमी भी अक्सर हड्डियों के कमजोर होने का काम करती है. ऐसे में दही का सेवन करें. 

rdejev88

Photo Credit: iStock

सोयाबीन 

सोयाबीन और सोयाबीन से बनने वाले प्रोडक्ट्स जैसे सोया चंक्स, टोफू और सोया मिल्क भी कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत (Calcium Sources) होते हैं और इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में डाइट में सोयाबीन शामिल करना अच्छा ऑप्शन रहता है. 

सूखे मेवे 

कैल्शियम और विटामिन डी दोनों ही पोषक तत्व सूखे मेवों के सेवन से शरीर को मिलते हैं. सूखे मेवे खासकर विटामिन डी देने में मददगार हैं. विटामिन डी ऐसा विटामिन है जिसका मुख्य स्त्रोत धूप है. ऐसे कम ही खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन डी होता है. 

lonieljg

Photo Credit: iStock

छोटी-छोटी गलतियों की वजह से वजन नहीं घटा पाते हैं लोग, कहीं आप भी तो नहीं करते ये Weight Loss Mistakes  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन मुंबई में बेहद हल्के-फुल्के मूड में दिखाई दिए, तस्वीरें भी खिंचवाईं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com