विज्ञापन
Story ProgressBack

स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ की मोटी परत भी हो जाएगी चुटकियों में साफ, बस बेकिंग सोडा से करें ये काम

क्या आपके सिर में भी डैंड्रफ की मोटी लेयर जमा हो गई है, जिसके चलते हेयर फॉल हो रहा है और बाल डैमेज हो गए हैं? तो आप इस तरह बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके डैंड्रफ को चुटकियों में दूर कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ की मोटी परत भी हो जाएगी चुटकियों में साफ, बस बेकिंग सोडा से करें ये काम
इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी और हेयर फॉल, डैमेज और डल हेयर भी ठीक होंगे.

Hair Care Tips : बेकिंग सोडा एक क्लीनिंग एजेंट का काम करता है, जो गंदी से गंदी चीजों को साफ कर देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं यह बेकिंग सोडा (Baking soda) आपकी खोपड़ी में जमा डैंड्रफ (Dandruff) की मोटी लेयर को भी चुटकियों में साफ कर सकता है. जी हां, अगर आपके स्कैल्प पर भी डैंड्रफ की पापड़ी जैसी जम गई है और कई तरह के प्रोडक्ट यूज करने के बाद भी यह साफ नहीं हो रहा, तो बस आप इस तरीके से बेकिंग सोडा का इस्तेमाल (benefits of baking soda) करें. इससे डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी और हेयर फॉल, डैमेज और डल हेयर भी ठीक होंगे.

न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह जूस स्किन पर ले आएगा निखार, बनाना भी बेहद आसान है

Latest and Breaking News on NDTV

बेकिंग सोडा से स्कैल्प की सफाई करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें, इसमें तीन कप गुनगुना पानी मिलाएं और दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. आप एक स्प्रे बोतल में इसे डालें और स्प्रे करते हुए इसे अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें. हल्के हाथों से मसाज करें और इसे आधे से 1 घंटे के लिए रहने दें, फिर किसी माइल्ड शैंपू से अपने सिर को धो लें. हफ्ते में 1 बार इस रेमेडी से आप मोटी से मोटी डैंड्रफ की लेयर को साफ कर सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

- बेकिंग सोडा और पानी के इस सॉल्यूशन का इस्तेमाल आप तभी करें जब आपकी खोपड़ी पर डैंड्रफ की मोटी पपड़ी नजर आए. हल्के-फुल्के डैंड्रफ के लिए एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

- जब भी आप अपने बालों में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें, तो हेयर वॉश के लिए हमेशा गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से स्कैल्प अच्छी तरह से क्लीन होता है, बस याद रखें कि बहुत ज्यादा गर्म या बहुत ज्यादा ठंडा पानी का इस्तेमाल न करें.

- जब भी आपको बालों में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना है, तो हमेशा नया सॉल्यूशन ही बनाएं. रखा हुआ बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करें. हमेशा सोडा और पानी की मात्रा का ध्यान रखें, जितना सोडा हो उससे तीन गुना ज्यादा पानी मिलाएं.

- अपनी स्कैल्प के पीएच लेवल को बैलेंस करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के बाद आप बालों में एप्पल साइडर विनेगर भी लगा सकते हैं, इससे पीएच लेवल बैलेंस रहता है और बालों के क्यूटिकल्स ओपन हो जाते हैं.

- जब आप बालों में बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण लगाएं, तो स्कैल्प को जोर से रगड़े नहीं, क्योंकि इससे खुजली और इंफेक्शन हो सकता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घुटनों तक लंबी चोटी चाहिए तो नारियल तेल में इन पत्तों को मिलाकर लगा लें बालों पर, हेयर ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी
स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ की मोटी परत भी हो जाएगी चुटकियों में साफ, बस बेकिंग सोडा से करें ये काम
तवा काला हो गया है तो बस एक रुपये की इस चीज से एकदम चमक जाएगा, यह है साफ करने का आसान तरीका
Next Article
तवा काला हो गया है तो बस एक रुपये की इस चीज से एकदम चमक जाएगा, यह है साफ करने का आसान तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;